अपने यूजर्स की हैसियत जानने के लिए फेसबुक ला रहा है नया प्रोग्राम

लोग अपने बारे में भले ही जो कुछ सोचते हों, लेकिन फिलहाल दुनिया का सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म फेसबुक अब दुनिया में फैले अपने यूजर्स को यह बताने जा रहा है कि वो अमीर हैं, या गरीब। ऐसा करने के लिए फेसबुक ने एक नए फ्यूचर प्रोग्राम डेवलप किया है। आइएएनएस की एक रिपोर्ट के मुताबिक Facebook ने हाल ही में एक नई टेक्नोलॉजी को लेकर पेटेंट एप्लीकेशन फाइल की है। यह नया टेक्नोलॉजी प्रोग्राम Facebook पर मौजूद हर एक यूजर के सामाजिक और आर्थिक स्टेटस को पहचान कर उन्हें तीन अलग-अलग वर्गों में विभाजित कर देगा। सामाजिक और आर्थिक स्टेटस के आधार पर ये कैटेगरी ऐसी होंगी - कामकाजी लोग, मध्यमवर्ग और उच्च वर्ग यूजर्स।

अब facebook यह भी बताएगा कि आप अमीर हैं या गरीब!

सिर्फ 500 रुपए में आने वाला है 4G स्‍मार्टफोन, इसके साथ 60 रुपए में मिलेगी महीने भर कॉलिंग और डेटा

अमीरी, गरीबी बताने वाला फेसबुक का सिस्‍टम ऐसे करेगा काम

रिपोर्ट के मुताबिक Facebook एक ऐसा सिस्टम बनाना चाहती है जिसमें यूज़र्स के तमाम निजी आंकड़ों और उनकी आदतों को इकट्ठा करके उनका विश्लेषण एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम द्वारा किया जाएगा। इसके बाद निकलने वाले रिजल्‍ट को देखकर यूज़र्स की सामाजिक और आर्थिक हैसियत का ठीक ठीक अंदाजा Facebook लगा पाएगी यूज़र्स के कलेक्‍ट किए जाने वाले आंकड़ों में उनकी एजुकेशन, उनका घर, तमाम प्रॉपर्टीज और उनके इंटरनेट यूसेज को भी ट्रैक किया जाएगा। इस नए मैकेनिज्म से Facebook की समझदारी और उसकी क्षमता में जबरदस्‍त वृद्धि होगी।

अब facebook यह भी बताएगा कि आप अमीर हैं या गरीब!

WhatsApp पर कर सकेंगे पेमेंट और फंड ट्रांसफर, ऐप पर यूं दिखा नया पेमेंट फीचर!


यूजर्स की हैसियत जानने के पीछे क्‍या है फेसबुक का उद्देश्य

इसके द्वारा Facebook अलग-अलग स्तर और कैटेगरी के यूजर्स को उनकी जरूरत और हैसियत के हिसाब से विज्ञापन दिखा सकेगा। कहने का मतलब यह है कि यह नया टेक्नोलॉजी पेटेंट Facebook को वो सब जानकारी देगा जिससे फेसबुक अलग-अलग हैसियत वाले यूजर्स को उनके मतलब के विज्ञापन दिखाएगा। एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि टारगेट यूजर्स तक पहुंचने का इससे बेहतर तरीका अब तक गूगल भी नहीं खोज पाया है। वैसे फेसबुक के इस नए कदम से एक सवाल उठता है कि इससे हमारी और Facebook की दुनिया कैसे और कितना बदलती है। थोड़ा इंतजार कीजिए सबकुछ पता चल जाएगा।

WhatsApp लेकर आ रहा है ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर! इसका इंतजार तो पूरी दुनिया को था

Technology News inextlive from Technology News Desk