भारत में नहीं इस देश मे मिल रही फेसबुक पर 'वॉच' वीडियो की सुविधा

By: Abhishek Tiwari | Publish Date: Fri 01-Sep-2017 06:13:45   |  Modified Date: Fri 01-Sep-2017 06:27:46
A- A+
भारत में नहीं इस देश मे मिल रही फेसबुक पर 'वॉच' वीडियो की सुविधा
सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक पर 'वॉच' वीडियो की शुरुआत हो गई है। जिस तरह से आप यू-ट्यूब पर अपना मनपसंद वीडियो देख लेते हैं। वही अब फेसबुक पर भी देख सकेंगे। हालांकि यह फीचर्स अभी भारतीय यूजर्स को नहीं मिलेगा। इसे सिर्फ अमेरिका में लॉन्‍च किया गया है।

कितना खास है यह 'वॉच' वीडियो
दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेब साइट फेसबुक अब वीडियो सेक्‍टर में भी कदम रख रही है। उसने इस क्षेत्र में एकाधिकार रखने वाले गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब को चुनौती देने के लिए 'वॉच’ नाम का वीडियो प्लेटफार्म की शुरुआत की है। यह सुविधा हालांकि अभी अमेरिका में ही मिलेगी और बाद में इसका विस्तार किया जाएगा। फेसबुक ने वीडियो तलाशने के लिए पिछले साल अमेरिका में 'वीडियो’ टैब लांच किया था। फेसबुक के प्रोडक्ट निदेशक डेनियल डैंकर ने अपने ब्लॉग में कहा, 'अब हम इस लिहाज से इसे और आसान बनाना चाहते हैं कि आप अपने पसंदीदा शो की तलाश कर सकें। इसलिए हम Watch पेश कर रहे हैं। यह फेसबुक पर मौजूद शो के लिए नया प्लेटफार्म है। Watch मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप और टीवी एप पर भी मौजूद होगा। उन्होंने बताया कि इस पर लाइव या रिकार्ड किए गए शो मौजूद होंगे।

360 डिग्री फीचर्स भी आया

स्मार्ट फोन पर Facebook के सभी यूजर अभी तक पर 360 डिग्री फोटो या वीडियो शेयर कर सकते थे, लेकिन अब Facebook ऐप के जरिए वह 360 डिग्री पैनारॉमिक फोटोग्राफ खींच भी सकते हैं। 360 डिग्री वीडियो और फोटो बेजान तस्वीरों को भी ऐसा बना देता है कि दुनिया देखती रह जाती है। अभी तक मोबाइल यूज़र्स को किसी थर्ड पार्टी ऐप द्वारा 360 डिग्री फोटो खींची पढ़ती थी। उसके बाद ही वह उसे शेयर कर सकते थे।

Technology News inextlive from Technology News Desk

 

खबरें फटाफट