पेंडिंग फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट अपने आप हो जाएगी डिलीट

हम में से बहुत सारे लोगों के फेसबुक अकाउंट पर तमाम फर्जी और बेमतलब की फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट का अंबार सा लगा रहता है। इसमें भी सबसे इरीटेटिंग बात यह है कि जिन फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट को आप एक्‍सेप्‍ट न करना चाहें, उन्‍हें अपने पेज से हटाना आपके बस में नहीं है। यानि कि फेसबुक का फ्रेंड सिस्‍टम ऐसे काम करता है कि फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट को या तो एक्‍सेप्‍ट या रिजेक्‍ट किए बिना किसी भी रिक्‍वेस्‍ट को आप अपने पेज से हटा नहीं सकते। ऐसे में कुछ लोग किसी जानने वाले व्‍यक्ति की फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट रिजेक्‍ट इसलिए नहीं करते कि उसे बुरा लग सकता है, लेकिन ऐसा न करने से आपके अकाउंट पर महीनों ही नहीं बल्कि सालों पुरानी फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट भी पेंडिंग पड़ी रहती हैं और हमेशा इरीटेट करती रहती हैं। यूजर्स की इसी प्रॉब्‍लम का परमानेंट सॉल्‍यूशन लेकर आ रही है फेसबुक। जिसके अंतर्गत यूजर जिस भी फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट को एक्‍सेप्‍ट नहीं करेंगे, वो 14 दिन में अपने आप एक्‍सपायर हो जाएगी। कहने का मतलब यह है कि अब आपके एफबी अकाउंट में पेंडिंग फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट का अंबार नहीं लगेगा। इससे तमाम यूजर्स को काफी सुकून मिलेगा।

फेसबुक पर फालतू फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट के अंबार से परेशान हैं? तो अब नहीं रहेंगे


फेसबुक की एंड्रॉएड ऐप मे दिखा यह फीचर

बता दें कि फेसबुक की एंड्रॉएड ऐप पर कुछ यूजर्स के फोन में दिखने वाली फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट के साथ 12 दिन का एक्‍सपायरी टाइम देखा गया है। यानि कि कोई भी फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट ज्‍यादा दिनों तक आपको परेशान नहीं करेगी और मैक्सिमम 14 दिनों में आपकी वॉल से रिमूव हो जाएगी। इस नए टूल के आ जाने से आपके अकाउंट महीनों या सालों पुरानी फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट के ढेर से बचा रहेगा। फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट का ढेर लगने के पीछे मुख्‍य वजह यह होती है कि तमाम फ्रेंड्स के फ्रेंड्स भी हमें रिक्‍वेस्‍ट भेज देते हैं, भले ही हम उन्‍हें जानते भी न हों। ऐसे अंजान लोगों की रिक्‍वेस्‍ट एक्‍सेप्‍ट करने का अगर आपका मन नहीं है, तो आपको कुछ नहीं करना है, बस 12 दिनों तक उसे एक्‍सेप्‍ट मत कीजिए, वो अपने आप ही एक्‍सपायर हो जाएगी। वैसे फेसबुक अभी इस फीचर को टेस्‍ट कर रहा है और जल्‍दी ही सभी एफबी यूजर्स को यह सुविधा मिलने की उम्‍मीद है।

फेसबुक पर फालतू फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट के अंबार से परेशान हैं? तो अब नहीं रहेंगे


डेटा लीक के आरोपों के बाद अपने डेटा को क्‍लीन करने को एफबी ने उठाया ये कदम

हाल ही में कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा फेसबुक डेटा को लीक कराकर उसका दुरुपयोग करने के बाद फेसबुक पर भी तमाम आरोप लगे हैं। इसी गलती को सुधारने और यूजर्स डेटा को सेफ रखने के लिए फेसबुक अपने प्‍लेटफार्म में काफी बदलाव कर रहा है। फेसबुक ने इसी मामले में कई सख्‍त कदम भी उठाए हैं। इसी कड़ी में फेसबुक पर थर्डपार्टी ऐप का एक्‍सेस नियंत्रित करने के अलावा फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट के जखीरे को हटाने जैसे कदम उठाए गए हैं। फेसबुक के इन रेगुलेशंस ने यूजर्स को ही फायदा मिलेगा और उनकी सोशल लाइफ भी आसान बनेगी।

यह भी पढ़ें: 

Iphone से बेहतर है Android स्‍मार्टफोन! यकीन न हो तो ये 5 सबूत देख लीजिए

फोल्डिंग स्‍क्रीन वाला iPhone लाने की तैयारी में ऐपल! जो बदल सकेगा बिग स्‍क्रीन टेबलेट में

WhatsApp ला रहा है नया फीचर, जिससे नंबर बदलना होगा बहुत आसान

Technology News inextlive from Technology News Desk