-काशी विद्यापीठ के convocation में 97,692 स्टूडेंट्स को डिग्री, 54 को मिलेगा gold medal

--Girls के खाते में 32 मेडल, boys को 22 गोल्ड

-इस साल से सभी स्टूडेंट्स को मिलेगी फोटोयुक्त डिग्री

VARANASI

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के फ्8वें दीक्षांत समारोह का आयोजन ख्0 नवंबर को होगा। कन्वोकेशन को लेकर यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन तैयारी को फाइनल टच देने में जुटा है। वीसी डॉ। पृथ्वीश नाग ने बताया कि इस बार सभी डिग्री में स्टूडेंट्स की फोटो लगाई गयी है, जबकि पिछले साल सिर्फ टॉप टेन को ही फोटो युक्त डिग्री दी गयी थी। उन्होंने कहा कि इससे डिग्री को लेकर होने वाले फर्जीवाड़े पर रोक लगेगी।

अगले दिन से मिलने लगेगी डिग्री

वीसी डॉ। पृथ्वीश नाग ने शुक्रवार को यूनिवर्सिटी कैंपस स्थित मदन मोहन मालवीय हिन्दी पत्रकारिता संस्थान में कन्वोकेशन के बाबत मीडिया को बताया कि इस बार टोटल 97,म्9ख् ग्रेजुएशन व पीजी के स्टूडेंट्स को डिग्री दी जायेगी। सभी डिग्री पर स्टूडेंट्स की फोटो लगी रहेगी। बताया कि यूनिवर्सिटी में पहली बार कन्वोकेशन के अगले दिन से डिग्री मिलने लगेगी।

स्कॉलरशिप की भी शुरुआत

डॉ। पृथ्वीश नाग ने बताया कि इस बार विभिन्न कोर्सेज में हाईएस्ट मा‌र्क्स प्राप्त करने वाले ग्रेजुएशन के क्ख् व पीजी के फ्9 सहित टोटल भ्ब् छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल दिया जायेगा। बताया कि इस बार फ्ख् छात्राओं ने गोल्ड मेडल पर कब्जा किया है। वहीं ख्ख् स्टूडेंट्स को गोल्ड मेडल मिलेगा। इसके अलावा तीन उत्कृष्ट खिलाडि़यों को भी गोल्ड मेडल दिया जायेगा। इसी तरह फ्0 को पीएचडी व एक को डीलिट की डिग्री दी जाएगी। बताया कि इस साल पहली बार संस्थापक स्कॉलरशिप की भी शुरुआत हो रही है।

लाल किला जैसा पंडाल

वीसी ने बताया कि इस बार भी दीक्षांत समारोह लिए भव्य पंडाल बनाया गया है। बताया कि इस बार दीक्षांत पंडाल के गेट को जहां नई दिल्ली के लाल किला जैसा लुक दिया गया है। वहीं मंडप लाल किला के दीवान-ए-खास की तरह नजर आयेगा।

डॉ। कस्तूरी देंगे दीक्षांत भाषण

वीसी के अनुसार यूनिवर्सिटी के फ्8वें दीक्षांत समारोह के चीफ गेस्ट इसरो के एक्स प्रेसिडेंट अंतरिक्ष वैज्ञानिक पद्म विभूषण डॉ। कृष्णास्वामी कस्तूरी रंगन होंगे। अध्यक्षता गवर्नर व चांसलर राम नाईक करेंगे। प्रेस कॉन्फ्रेंस में रजिस्ट्रार ओम प्रकाश, चीफ प्रॉक्टर प्रो। योगेन्द्र सिंह, पत्रकारिता संस्थान के डायरेक्टर प्रो। ओम प्रकाश सिंह आदि उपस्थित रहे।

आज होगा पूर्वाभ्यास

रजिस्ट्रार ओम प्रकाश ने बताया कि कन्वोकेशन के आयोजन के एक दिन पहले क्9 नवंबर को सुबह क्0 बजे दीक्षांत मंडप में भूमि पूजन किया जायेगा। इसके बाद दोपहर क्ख् बजे दीक्षांत समारोह का पूर्वाभ्यास होगा। बताया कि हाईएस्ट मा‌र्क्स प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं और शोध उपाधि पाने वाले छात्रों को डिग्री वीसी क्9 नवंबर को पूर्वाभ्यास के समय ही प्रदान करेंगे।

फ्री गाउन की निकली हवा

बता दें कि इस बार कन्वोकेशन में टॉपर्स व रिसर्च स्कॉलर्स को डिग्री व गाउन फ्री में देने की घोषणा हुई थी लेकिन यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन का यह दावा खोखला निकला। बाकायदा स्टूडेंट्स से डिग्री व गाउन के लिए काउंटर पर फीस जमा कराया जा रहा है।