- 1482 में से आधे कैंडीडेट्स की मार्कशीट्स के फर्जी होने का शक

- माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने प्रमुख सचिव से मांगी विस्तृत रिपोर्ट

- सम्पूर्णानंद यूनिवर्सिटी में भेजी गई दो से अधिक मार्कशीट्स वेरीफिकेशन के लिए

LUCKNOW : राजधानी के राजकीय स्कूलों में चल रहे एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में नया मोड़ सामने आ गया है। इस भर्ती प्रक्रिया में अभी तक हुए मा‌र्क्सशीट्स के वेरीफिकेशन पर गौर करें तो इस भर्ती प्रक्रिया में हर दूसरा कैंडीडेट दागी है। ज्वाइंट कमिश्नर की ओर से भेजे गए 211 मार्कशीट्स में 117 मार्कशीट्स के वेरीफिकेशन की रिपोर्ट आ चुकी है। जिसमें से चार मार्कशीट्स को छोड़कर सभी मार्कशीट्स फर्जी पाई गई है। शेष 94 मार्कशीट्स के वेरीफिकेशन का काम चल रहा है। जिसकी रिपोर्ट अगले वीक तक आने की संभावना है। वहीं दूसरी तरफ आचार्य व शास्त्री पदों के लिए लगाई गई मार्कशीट्स भी फर्जी होने की संभावना है। इसके लिए ज्वाइंट डायरेक्टर जेडी लखनऊ की ओर से सम्पूर्णानंद यूनिवर्सिटी में मार्कशीट्स के जांच के लिए विशेष तौर पर एक टीम भेजकर इनकी जांच शुरू कराई गई हैं।

पांच गुना अधिक कैंडीडेट्स बुलाये गये

एलटी ग्रेड भर्ती प्रक्रिया के लिए जारी हुई पहली काउंसिलिंग लिस्ट में निर्धारित सीटों की संख्या से पांच गुना अधिक कैंडीडेट्स को काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए बुलाया गया था। इसके तहत 3705 कैंडीडेंट्स को काउंसिलिंग में शामिल होना था। पहले चरण की काउंसिलिंग प्रक्रिया समाप्त होने के बाद दोगुने कैंडीडेट्स को अगले चरण के लिए सिलेक्ट किया गया। जेडी लखनऊ की ओर से काउंसिलिंग में सिलेक्ट सभी कैंडीडेट्स के डॉक्यूमेंट्स के वेरीफिकेशन का काम शुरू कराया गया। जिसमें फर्जी मार्कशीट्स का मामला सामने आया है।

फर्जीवाड़ा देख विभाग हैरान

जेडी कार्यालय के सूत्रों का कहना है कि जिस तरह से फर्जी मार्कशीट्स का खुलासा हुआ है। उसे देखकर तो विभाग हैरत में है। सूत्रों का कहना है कि अभी लखनऊ यूनिवर्सिटी की 211 मार्कशीट्स वेरीफिकेशन के लिए भेजे गए थे, जिसमें से 113 मार्कशीट्स फर्जी निकल चुके है। वहीं इतने ही संख्या में मार्कशीट्स सम्पूर्णानंद यूनिवर्सिटी में वेरीफिकेशन के लिए भेजे गए है। पर सम्पूर्णानंद यूनिवर्सिटी में मूल्यांकन कार्य का हवाला देकर अभी वेरीफिकेशन करने से मना कर दिया है। इसके अलावा फैजाबाद यूनिवर्सिटी व दूसरे स्टेट बोर्ड के मार्कशीट्स पर भी विभाग ने फर्जी होने का शक जताया है। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के मार्कशीट्स के वेरीफिकेशन के लिए जेडी कार्यालय में विशेष तौर पर एक अलग सेक्शन बनाकर दूसरे स्टेट बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के मार्कशीट्स के वेरीफिकेशन का काम जारी है। विभाग के अधिकारी भी अब मान रहे है इस भर्ती प्रक्रिया में हर दूसरा कैंडीडेंट्स ने फर्जी मार्कशीट्स के सहारे नौकरी पाने की कोशिश की है।

माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने सचिव से मांगी रिपोर्ट

एलटी ग्रेड भर्ती प्रक्रिया में फर्जी मार्कशीट्स के मामले में सरकार ने सख्त रुख अपनाया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पिछले बुधवार को शासन में हुई बैठक में माध्यमिक शिक्षा मंत्री महबूब अली ने प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा से इस फर्जीवाड़े के मामले की पूरी रिपोर्ट मांगी है। साथ ही बैठक में तय किया गया कि इस फर्जीवाड़े की जांच एसटीएफ से कराई जाएं। इस मामले पर पहले ही लखनऊ यूनिवर्सिटी की ओर से दो बार शासन को फर्जी मार्कशीट्स की जांच एसटीएफ कराने के लिए लिख चुका है। वहीं, सूत्रों का कहना है कि माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने इस पूरे मामले में दोषी पाएं गए कैंडीडेंट्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की मंजूरी प्रदान कर दी है।