PATNA: विदेश में नौकरी करने के साथ ही साथ हज या उमरा पर जान के इच्छुक लोगों को अपनी फिटनेस करानी पड़ती है। इसके लिए राजधानी में फ्राड़ डॉक्टरों का बाकायदा एक फर्जी फिटनेस सर्टिफिकेट देने का एक गैंग काम कर रहा है। ये लोग विदेशी फेसबुक की वेबसाइट बनाकर ठगी का धंधा कर रहे थे। सूत्रों की मानें तो करीब 500 लोगों को इस फ्राड गैंग ने नौकरी के साथ हज की यात्रा करवा चुका है। मामले का खुलासा पुलिस पूरे प्रकरण की गहराई से पड़ताल कर रही है।

 

शिकायत पर हुआ खुलासा

मेडिकल जांच कराना कुछ लोगों को खटक रहा था। ठग मेडिकल जांच करने के एवज में 35 से 38 सौ रुपये तक वसूल रहे थे। रुपये नहीं देने वाले लोगों का पासपोर्ट जब्त कर लिया जा रहा था। ठगी का अहसास होने पर कुछ लोगों ने गांधी मैदान थाने में सूचना दी। इसके बाद एसएसपी मनु महाराज के निर्देश पर गांधी मैदान थानाध्यक्ष दीपक कुमार ने पूरा माजरा समझने के बाद आरोपितों को धर दबोचा।

 

महीनों से कर रहे थे ठगी

पकड़े गए जालसाजों ने सरगना का नाम हाकिम बताया है, जो पूर्णिया का रहने वाला है। लेकिन, वह हरियाणा में रहता है। हाकिम फेसबुक पेज पर उक्त सूचना प्रसारित कर विभिन्न सोशल साइट्स पर शेयर कर देता है। बड़ी बात है कि लोगों का ब्लड सैंपल लेने के बाद वे उन्हें टॉयलेट में फेंक देते थे। पूरा खेल इतनी चालाकी से होता था कि लोगों को जब तक ठगी का पता चलता, वे रफू-चक्कर हो जाय।


ये हैं धंधेबाज

विदेश मंत्रालय का फेसबुक पेज पर बनाकर ये लोग कई महीनों से प्रचार प्रसार करके लोगों को लूटने का काम कर रहे थे। इनकी गिरफ्तारी पीरबहोर थाना क्षेत्र के गोविंद मित्रा रोड स्थित अतिथि विहार होटल से हुई। आरोपितों में हरिश राणा (डांडिया बाजार, स्टेशन रोड, भरूच, गुजरात), धवल पटेल (सरदार नगर, निजामपुर, फतेहगंज, बड़ौदा, गुजरात) और मो। हुसैन (गहकी रहैयापुर, कदवा, कटिहार) गरीब नवाज (तैयबपुर, नदवां, कटिहार), किरण आइरे (निजामपुर, बड़ौदा, गुजरात), के रूप में हुई है।

Crime News inextlive from Crime News Desk