- बड़ी-बड़ी कम्पनियों के नाम पर बेचे जा रहे डुप्लीकेट स्पो‌र्ट्स शूज, टी शर्ट और लोवर को लेकर नई सड़क पर पुलिस ने एक दुकान में मारा छापा

- भारी मात्रा में कम्पनी का लोगो लगा माल बरामद, दो को पकड़कर जारी है पूछताछ

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

नाइक के स्पो‌र्ट्स शूज की कीमत शो रूम में क्या होगी जाहिर है आप कहेंगे पांच से दस हजार रुपये। लेकिन अगर आपको इसी ब्रांड का सेम वही शूज महज एक हजार में मिल जाये तोसुनकर चौंक गए न। लेकिन यही चौंकाने वाली हकीकत शुक्रवार को उस वक्त सामने आई जब कम्पनी के अधिकारियों की शिकायत पर पुलिस ने नई सड़क में एक दुकान पर रेड डाली तो सभी के होश उड़ गए। यहां नाइक, एडिडास, प्यूमा और कई बड़े ब्रांड के डुप्लीकेट स्पो‌र्ट्स शूज, टी शर्ट, कैप्री और लोवर मिला। कम्पनी के हू-ब-हू लोगो की डिजाइन संग ये प्रोडक्ट आधे से भी कम रेट पर बेचे जा रहे थे। पुलिस ने दुकान से दो लोगों को पकड़ा है और इनसे पूछताछ हो रही है।

डुप्लीकेट का बड़ा हब है बनारस

बड़े और नामी ब्रांड के नाम पर बनारस की लगभग हर गली में ये कारोबार तेजी से पनप रहा है। नई सड़क और दालमंडी इस डुप्लीकेट बाजार का बड़ा हिस्सा है। यहां कटरों के अंदर छोटी-छोटी दुकानों में ब्रांडेड जूतों संग ब्रांडेड कपड़ों का बड़ा कारोबार खूब फल फूल रहा है। बाजार में बिकने वाला पांच से दस हजार का जूता यहां एक हजार से 1500 में आसानी से मिल जाता है। जबकि टी शर्ट 500 में शर्ट 500 से 700 में और लोवर 250 से 300 में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। ये गोरखधंधा लंबे वक्त से जारी है और इसपर निगाह पड़ने के बाद भी हर थाना इससे कन्नी काट रहा है। जिसके चलते बड़ी कम्पनियों को डेली बनारस में करोड़ों का फटका लग रहा है।

कैसे करें पहचान

- डुप्लीकेट प्रोडक्ट की क्वालिटी लो होती है

- इसकी फिनिशिंग फाइन नहीं होती

- स्पो‌र्ट्स शूज में पैचिंग से पता लगाया जा सकता है कि वो असल है या नकली

- ब्रांडेड जूतों के लेसेस में भी ब्रांड नेम होता है

- जूते के सोल पर ब्रांड का लोगो और नाम दोनों लिखा होता है

- ब्रांडेड शर्ट के बटन पर भी ब्रांड का नाम देखने को मिलता है

हर चीज की है डुप्लीकेसी

- शर्ट, टी शर्ट, लोवर, हॉफ पैंट, ट्रैक सूट, स्पो‌र्ट्स शूज, बेल्ट, पर्स, सन ग्लासेज, पावर के चश्मे, घड़ी के अलावा कॉस्मेटिक का सामान, लेदर प्रोडक्ट भी डुप्लीकेट बिक रहे हैं।