- दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज में लाना है अपना नाम

- गोरखपुर यूनिवर्सिटी को पहले प्रदेश की उत्कृष्टतम और इसके बाद देश की टॉप यूनिवर्सिटी में करना है शुमार

GORAKHPUR: दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी कर्मचारी संघ के शपथ ग्रहण समारोह में बतौर चीफ गेस्ट मौजूद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद एक टीचर की भूमिका में नजर आए। इस दौरान उन्होंने कभी आत्मावलोकन की सलाह दी तो कभी खुद को बेहतर बनाने की बात कही। आइए देखें क्या कहा उन्होंने

सिर्फ पूरी करें अपनी जिम्मेदारी

शपथ ग्रहण में मौजूद टीचर्स और एंप्लाइज से रूबरू होते हुए सीएम ने कहा कि अगर हर व्यक्ति सिर्फ अपनी ही जिम्मेदारी पूरी कर ले, तो यकीनन हमारी यूनिवर्सिटी की मिसाल विदेशों में दी जाएगी। डीडीयूजीयू को सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाए जाने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि क्या सिर्फसेंट्रल यूनिवर्सिटी बना देने भर से यूनिवर्सिटी में सारी व्यवस्थाएं बेहतर हो जाएगी? उन्होंने कहा कि बजाए यह डिमांड करने के अगर हम अपनी व्यवस्था को खुद ही इतना बेहतर कर लें कि केंद्र हमसे खुद कहे कि हम आपको सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जा दे रहे हैं।

पैरेंट्स को दी सीख

आज के दौर में पैरेंट्स भी काफी ओवर रिएक्ट करने लगे हैं। टीचर्स ने अगर उनके लाडले को डांट भी दिया तो वह लोगों को जमा करके पहुंच जाएंगे। इससे बच्चों को बढ़ावा मिलेगा और अनुशासन का पाठ पढ़ाने वाले गुरुजी कुछ कहने से डरेंगे, जिससे हमारा फ्यूचर लगातार अंधकार की ओर बढ़ता जाएगा। बच्चों को बढ़ावा देकर हम अपने और देश के फ्यूचर पर कुल्हाड़ी मार रहे हैं।

दीप प्रज्जवलन संग शुरुआत

इससे पहले शपथ ग्रहण समारोह की शुरुआत दीप प्रज्जवलन के साथ हुई। दोपहर 4.25 पर यूनिवर्सिटी पहुंचे सीएम का स्वागत वीसी प्रो। वीके सिंह और कर्मचारी संघ के अध्यक्ष महेंद्र नाथ सिंह ने किया। इसके बाद यूनिवर्सिटी के दीक्षा भवन में उन्होंने एंट्री की। दीप प्रज्जवलन और सरस्वती वंदना के साथ प्रोग्राम की शुरुआत की। यूनिवर्सिटी की स्टूडेंट्स ने कुलगीत पेश किया। इसके बाद कर्मचारी संघ के अध्यक्ष महेंद्र नाथ सिंह ने गेस्ट्स का वेलकम किया। वीसी ने मोमेंटो और शॉल पहनाकर सीएम का स्वागत किया। इसके बाद वीसी ने अभिनंदन पत्र का वाचन किया। इसके बाद सभी डींस, एचओडी और कर्मचारी संघ के पदाधिकारियों ने सीएम का बुके देकर वेलकम किया।

चुनाव अधिकारी ने दिलाई शपथ

वेलकम के बाद अध्यक्ष को चुनाव अधिकारी ने पद की शपथ दिलाई। जिसके बाद अध्यक्ष महेंद्र नाथ सिंह ने उपाध्यक्ष सुरेंद्र यादव, महामंत्री सुधाविंदु के साथ ही कार्यकारिणी सदस्यों को पद की शपथ दिलाई। इसके बाद लोगों को संबोधित करते हुए वीसी ने कहा कि लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए सीएम ने कठिन चुनौती को स्वीकार किया है। 45 साल में सीएम की गद्दी पर पहुंच जाना उनके व्यक्तित्व के बारे में सब कुछ कह देता है। प्रोग्राम का संचालन संतोष सिंह ने किया। आखिर में धन्यवाद ज्ञापन डॉ। बीएन सिंह ने किया।

वीसी के वादे

- 20 जून तक सभी रिजल्ट होंगे डिक्लेयर

- 10 जुलाई तक एडमिशन प्रॉसेस कंप्लीट

- 16 जुलाई तक न्यू सेशन स्टार्ट

- प्रोफेशनल कोर्सेज की शुरुआत

- सेल्फ एंप्लॉयड बनाने के लिए फोटोग्राफी, होटल एंड टूरिज्म, बेसिक नर्सिग, एमएड भी शुरू करने की कही बात

- एग्रीकल्चर को बढ़ावा देने के लिए रिलेटेड कोर्स की शुरुआत

- रिसर्च के लिए ऑर्डिनेंस तैयार, इस बार से शुरू होंगे रिसर्च के लिए एडमिशन

बॉक्स

ताकि हम आ जाएं टॉप-100 में

दुनिया के टॉप-100 यूनिवर्सिटी की लिस्ट देश की एक भी यूनिवर्सिटी नहीं है। इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काफी चिंता में हैं। दो दिन पहले मुलाकात में उन्होंने मुझ से पूछा कि क्या देश में कोई ऐसी यूनिवर्सिटी नहीं है, जो दुनिया के सामने मिसाल कायम कर सके। यह बातें सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने शेयर कीं।