- प4िलक के लिए 5ाी पीपीपी मॉडल पर फैमिली बाजार नाम से 2ाुलेंगे छोटे-छोट मॉल्स, कैंटीन रेट पर मिलेगा रोजमर्रा का सामान

-नए साल में शुरू हो जाएंगे यह फैमिली बाजार, 12 परसेंट से 28 परसेंट तक जीएसटी की मिलेगी हर प्रोड1ट पर छूट

kanpur@inext.co.in

KANPUR: जीएसटी की मार से घरों में इस्तेमाल होने वाले रोजमर्रा के छोटे-बड़े सामान 5ाी बच नहीं पाए हैं। आटा, दाल, चावल, चाय, बिस्किट, तेल, साबुन, कॉस्टमेटिक जैसे स5ाी एफएमसीजी प्रोड1ट्स जीएसटी के दायरे में आ चुके हैं जिससे आम लोगों को बजट बिगड़ने लगा है। इस समस्या को दूर करने के लिए स्टेट गवर्नमेंट ने पूरी तैयारी कर ली है। कर्मचारी कल्याण निगम की कैंटीन की तर्ज पर अब आम आदमी की सुविधा के लिए शहरो में फैमिली बाजार के नाम से छोटे-छोटे मॉल 2ाोले जाएंगे। जहां घरेलू प्रोड1ट्स, राशन और अन्य जरूरत का सामान सस्ते रेट पर उपल4ध होगा। इन स5ाी सामान पर प्रदेश सरकार जीएसटी नहीं लेगी।

-------------

पीपीपी मॉडल में 2ाोला जाएगा

प्रदेश सरकार ने पीपीपी मॉडल पर फैमिली बाजार प्रदेश के हर जिले में 2ाोलने का फैसला किया है। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। प्रदेश के स5ाी जिलों से इसके लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं। इसमें आवेदन करने वाले के पास 3000 स्1वॉयर फिट जगह, हैसियत प्रमाण पत्र को 5ाी साथ देना होगा। एक फैमिली बाजार 2ाोलने में 50 से 70 ला2ा का 2ार्च आएगा।

स्टेट जीएसटी होगा माफ

जीएसटी लागू होने के बाद हर आइटम पर जीएसटी के स्लैब के हिसाब से टै1स लगाया जा रहा है। लेकिन फैमिली बाजार में स्टेट जीएसटी को माफ कर दिया जाएगा। मौजूदा कर्मचारी कल्याण निगम की कैंटीनों में हर प्रोड1ट पर टै1स लग5ाग माफ होता है।

बनाया जा रहा है प्रस्ताव

2ाद्य एंव रसद राज्य मंत्री अतुल गर्ग ने बातचीत में बताया कि इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है जो अंतिम चरण में है। इसमें होलसेल रेट पर कंपनियों से सामान 2ारीदा जाएगा और लोगों को सस्ते रेट पर बेचा जाएगा। इसमें स्टेट जीएसटी नहीं लगेगा, पूरे प्रदेश में कई चरणों में यह कार्य किया जाएगा, पहले चरण में कानपुर, ल2ानऊ, बनारस, इलाहाबाद सहित अन्य प्रमु2ा शहरों को चुना गया है।

--------------

फाइल फै1ट

3000 वर्ग फीट जगह होनी चाहिए आवेदनकर्ता के पास

50 से 70 ला2ा तक का 2ार्च आएगा फैमिली बाजार में

12 से 28 परसेंट तक लगने वाले जीएसटी पर मिलेगी छूट

5 शहरों में फैमिली बाजार 2ाोलने की तैयारी है पहले चरण में