-गंगा की अविरलता पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सेमिनार आज से

PATNA: बिहार को फरक्का बाराज से नुकसान है। सालों-साल गंगा में गाद बढ़ते जा रहा है। इससे अविरलता प्रभावित हो रही है। जबकि इसकी अविरलता पर मोटी रकम खर्च की जा रही है। इन्हीं बातों को लेकर आज से दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन बिहार सरकार की ओर से ख्भ् और ख्म् फरवरी को किया गया है। जिसमें फरक्का बराज के कारण अपस्ट्रीम में गंगा के प्रवाह पर पड़ने वाले प्रभाव पर भी चर्चा होगी।

बंगाल भी है प्रभावित

सिर्फ बिहार को ही नहीं पश्चिम बंगाल को भी फरक्का बराज से परेशानी है। वर्ष ख्00ब् में ही पश्चिम बंगाल की क्फ्वीं विधानसभा कमेटी ने अपनी सातवीं रिपोर्ट में यह कहा था कि फरक्का बराज ही मालदा जिले में गंगा के कटाव के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार है। अपस्ट्रीम में फ्ख्8 एमटी गाद हर वर्ष जमा हो रहा। एक अनुमान के अनुसार गंगा प्रतिवर्ष 7फ्म् एमटी गाद ला रही है। फरक्का बराज की वजह से यह परेशानी हुई है कि फ्ख्8 एमटी गाद फरक्का बराज के अपस्ट्रीम में जमा हो रही है।

तीन गुणा से अधिक सिल्ट हो गई

फरक्का बराज से जुड़े अथॉरिटी का मानना है कि इससे कटाव की गंभीर समस्या उत्पन्न हो रही है। हर वर्ष मोटी राशि इसके प्रबंधन पर खर्च हो रही है। बराज निर्माण का उद्देश्य था कि यह हुगली की ओर पानी को भेजेगा और गाद को निकालेगा जिससे जलयान चलाने में आसानी होगी। पर स्थिति इसके विपरीत है। कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के अनुसार कोलकाता पोर्ट के गाद ड्रेजिंग में बढ़ोतरी हो रही है। फरक्का के पूर्व के दिनों में यहां वार्षिक रूप से म्.ब्0 मिलियन क्यूबिक शील्ट की ड्रे्जिंग होती थी जो क्999-ख्00फ् में बढ़कर ख्क्.88 एमसीएम हो गई। यानि बाढ़ और कटाव दोनों ही तरह की समस्या है।

विशेषज्ञ रखेंगे अपनी बात

सेमिनार के दौरान चंडी प्रसाद भट्ट, पर्यावरणविद्, चिपको आंदोलन से जुड़ी रही डॉ वंदना शिवा, जलपुरुष, राजेंद्र सिंह सहित अन्य विशेषज्ञ शामिल होंगे। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

फरक्का बराज

-एक अनुमान के अनुसार गंगा वार्षिक रूप से 7फ्म् एमटी गाद लाती है।

-अकेले फ्ख्8 एमटी गाद फरक्का बराज की वजह से अपस्ट्रीम में जमा होता है।

---

फरक्का बराज का हालिया असर

-पटना में गंगा का जलस्तर ख्क् अगस्त ख्0क्म् को गाद की वजह से गहराई घटने के कारण भ्0.भ्ख् मीटर रिकॉर्ड किया गया। यह अब तक का सर्वाधिक जलस्तर है।

-भागलपुर में जलस्तर ख्म् अगस्त ख्0क्म् को फ्ब्.7क् मीटर पर पहुंच गया था।