- इंटौजा के किसान परिवार में जन्मे प्रशांत को केमेस्ट्री में मिले 986 मा‌र्क्स

- गेट-2018 देश में पाया पहला स्थान

- यूपी बोर्ड से की थी इंटर की पढ़ाई

LUCKNOW : इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी आईआईटी गुवाहाटी ने ग्रेजुएट एप्टिट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग गेट-2018 का रिजल्ट शनिवार को जारी कर दिया गया। इसमें राजधानी के प्रशांत गुप्ता ने केमेस्ट्री सब्जेक्ट में देश में फ‌र्स्ट प्लेस हासिल किया है। प्रशांत गुप्ता राजधानी के इटौंजा के रहने वाले हैं। उनके पिता किसान हैं। प्रशांत ने गेट में 986 स्कोर पाकर यह सफलता प्राप्त की है।

इटौंजा में रहकर यूपी बोर्ड से की पढ़ाई

प्रशांत ने साल 2011 में इटौंजा के सेंट जेवियर्स इंटर कॉलेज से यूपी बोर्ड इंटर का बोर्ड एग्जाम पास किया था। इसके बाद एक साल इंजीनियरिंग की तैयारी की, लेकिन सफलता न मिलने पर बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी बीएचयू से बीएससी की पढ़ाई की। साल 2017 में आईआईटी दिल्ली से एमएससी की पढ़ाई पूरी की। प्रशांत पिछले साल भी परीक्षा में शामिल हुए थे, लेकिन रैंक अच्छी नहीं आई इसलिए दोबारा कोशिश शुरू कर दी। प्रशांत बताते हैं कि 13 से 14 घंटे सेल्फ स्टडी की। उन्होंने कहा कि सफलता के लिए ज्यादा से ज्यादा न्यूमैरिकल क्वेश्चन पर फोकस करने की जरूरत है।

रजत ने पहले प्रयास में पाई सफलता

इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग के स्टूडेंट रजत चावला ने गेट में कम्प्यूटर साइंस विषय में 102 रैंक हासिल की है। मूलरूप से आगरा के रहने वाले रजत ने पहले प्रयास में यह सफलता हासिल की है। रजत कहते हैं कि तैयारी के दौरान अपने नोट्स बनाना बेहद जरूरी है। इससे परीक्षा से पहले दोहराने में काफी मदद मिलती है।