- गंदगी, पानी, और छाया किसी का नहीं इंतजाम

- पुलिस चौकी पर भी है अवैध कब्जा

UNNAO:

नगर की कृषि उत्पादन मंडी समिति घोर प्रशासनिक अपेक्षा का शिकार है। यहां किसानों के लिए बने शेडों पर व्यापारियों का कब्•ा है। पेयजल के भी कोई इंतजाम नहीं है। गंदगी का बोलबाला है। आवारा जानवर पूरे परिसर में घूमते रहते हैं। मंडी की पुलिस चौकी भवन में एक दबंग सिपाही का कब्•ा है। जो उन्नाव में रहकर इस चौकी भवन में अपना ताला जड़े है। लगभग तीन माह पूर्व यहां के सचिव के अनियमिताओं में लिप्त पाए जाने पर निलंबित कर दिए गये थे। तब से सचिव का काम भी संडीला हरदोई समिति के सचिव कार्यवाहक के रूप में देख रहे हैं।

कृषि उत्पादन मंडी समिति बांगरमऊ में लगभग पांच सैकड़ा से अधिक किसान प्रतिदिन धान, गेंहू, मक्का, ज्वार, बाजरा, तिलहन व दलहन आदि की फसलें बेचने के लिए आते हैं। यहां लगभग पांच सौ लाइसेंस धारक व्यापारी हैं, लेकिन इनमें से अधिकांश व्यापार बाहर बैठ कर ही करते हैं। मंडी आने वाले किसानों के लिए मंडी परिसर में चार टीन शेड बने हैं। इन पर किसान अपनी अवाक रखकर रुकते हैं और आराम करते हैं। लेकिन परिसर के व्यापारी मंडी में दुकान होने के बाद भी टीन शेड के चार या पांच खाने अपने कब्जे में किये हैं। किसानों के लिए एक किसान विश्राम गृह बना है लेकिन उसपर ताला लटकता रहता है। परिसर में व्यापारियों के वाहन खड़े रहते हैं। ऐसे में यहां आने वाले किसानों को खुले परिसर में ही अपनी अवाक रखना व रुकना मजबूरी है। कई राइस मिल फ्लोर मिल वाले अपनी दुकानें किराए पर उठाये हैं। जबकि वह सभी धंधा बाहर से संचालित कर रहे हैं।

चौकी पर है सिपाही का कब्जा

व्यापारियों की सुरक्षा के लिए परिसर में एक पुलिस चौकी है। इसमें आठ गार्डों की तैनाती है। इसमें दो गार्ड आफिस सुरक्षा में हैं और छह गार्ड मंडी परिसर की सुरक्षा में लगे रहते हैं। चौकी भवन में पूर्व में कस्बे में तैनात रहे एक सिपाही का ताला जड़ा है। इसके बारे में बताया जाता है कि वो आज कल उन्नाव कोतवाली में तैनात है।

गंदगी बनी परेशानी का सबब

परिसर में फल एवं सब्जी मंडी की तरफ बेहद गंदगी फैली रहती है। जहां फल वाले ़खराब फल फेंक देते हैं। जिन्हें खाने के लिए आवारा जानवर सुबह से शाम तक यहां घूमा करते हैं। मंडी की सफाई की जिम्मेदारी ठेका पद्धति से करायी जाती है। ठेकेदार ने भी मंडी को सा़फ कराने के लिए अपना एक ठेकेदार नियुक्त कर रखा है, लेकिन उसके सफाई कर्मचारी कभी कभार ही परिसर में नजर आते हैं। यहां तक चेक पोस्ट के अधिकारी गंदगी युक्त कमरों में बैठकर अपना काम निपटाते हैं।

पीने के पानी की है विकराल समस्या

मंडी के मुख्य गेट पर गुमटी व ठेली लगाकर कई लोगों ने अपना कब्•ा जमा रखा है। पीने के पानी के लिए किसानों एवं व्यापारियों व पल्लेदारों को मंडी परिसर के बाहर काफी दूर तक पानी लेने के लिए जाना पड़ता है। परिसर में बना ओवरहेड टैंक स्थापना के कुछ दिन बाद से ही ठप है। लगभग एक दर्जन हैण्डपंप लगे तो हैं। इनमें तीन से प्रदूषित जल आ रहा है और सिर्फ दो चालू हालत में बताये जाते हैं। शेष खराब पड़े हैं।

रात भर अंधेरा छाया रहता है

प्रकाश व्यवस्था भी बिजली के आने जाने पर ही निर्भर है। जनरेटर होने के बावजूद भी उसका उपयोग नहीं किया जाता है। पूर्ण चाक चौबंद व्यवस्था न होने के कारण बड़े पैमाने पर कर चोरी भी यहां की जाती है। लगभग तीन माह पूर्व ऐसा ही मामला पकडे जाने पर तत्कालीन मंडी सचिव सर्वेश शुक्ल को निलंबित कर दिया गया था। तब से सचिव का काम गैर जनपद हरदोई की संडीला मंडी के सचिव डीपी सिंह द्वारा कार्यवाहक के रूप में देखा जा रहा है। जो यहां कभी कभार आकर ही काम निपटाते हैं।

अभी एक दो बार ही मंडी आया हूं। मंडी परिसर में जो कमियां देखने को मिल रही हैं, उन्हें दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

- सरजू प्रसाद शुक्ल, उपाध्यक्ष मंडी समिति, उपजिलाधिकारी बांगरमऊ