-जल्द भुगतान न होने पर दी आत्मदाह की चेतावनी

-भुगतान को लेकर बहुत दिनों से धरना दे रहे हैं किसान

Mawana : बकाया गन्ना भुगतान की मांग को लेकर तहसील में धरनारत किसानों ने बुधवार को तहसील के मुख्य गेट के सामने प्रदर्शन कर मिल मालिक का पुतला फूंका और एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में जल्द भुगतान न होने पर आत्मदाह करने की चेतावनी दी गई।

एकमुश्त भुगतान की मांग

मवाना चीनी मिल पर क्षेत्र के किसानों का बीते वर्ष का करोड़ो रूपया बकाया है। चालू वर्ष के पेराई का भी अभी भुगतान शुरू नही हुआ। पिछले बकाए एकमुश्त भुगतान करने की मांग को लेकर तहसील में मजदूर उत्थान मोर्चा के बैनर तले एक वर्ष से अधिक समय से बेमियादी भुगतान चल रहा है। कई बार वार्ता हो चुकी है और अधिकारियों को ज्ञापन भी सौंपे गए, गत वर्ष का भुगतान अभी तक चुकता नही हुआ।

भुगतान को लेकर प्रशासन सख्त

एसडीएम दिव्या मित्तल ने मंगलवार को किसानों का करोड़ो बकाया होने के चलते चीनी मिल के शीरे व गेस्ट हाउस पर सील लगा दी थी। मोर्चे के अध्यक्ष शौकीन गुर्जर ने कहा कि धरने को 13 महीने हो गए हैं, लेकिन अभी तक चीनी मिल ने पिछले वर्ष के बकाए का भुगतान भी चुकता नही किया है। चीनी मिल पर पिछले करोड़ों रूपया बकाया है। चालू पेराई सत्र में भी अभी भुगतान शुरू किया गया है। भुगतान न होने से किसान आíथक संकट के दौर से गुजर रहा है।

आत्मदाह की चेतावनी

कांग्रेस के वयोवृद्ध नेता तिलकराम गुर्जर ने धरना स्थल पर पहुंचकर धरने को समर्थन दिया और किसानों के शोषण पर ¨चता व्यक्त की। यदि शासन व प्रशासन ने भुगतान न कराया तो संगठन के किसान आत्मदाह के लिए मजबूर होंगे। पुतला फूंकने वालों में शौकीन, जिले सिंह, सोनू, राजबीर नागर, सुरेंद्र, दिनेश, किशनपाल भड़ाना, कटार सिंह आदि थे।