DEHRADUN: सरकार 2020 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए संकल्पबद्ध है। इसके लिये जिलाधिकारियों व संबंधित विभाग के अधिकारियों को प्रतिबद्धता के साथ कार्य करना होगा। बेस्ट प्रेक्टिसेज को चिन्हित करके उनका प्रचार-प्रसार करना होगा। सभी लाइन डिपार्टमेंट व फंडिंग एजेन्सियों के प्रयासों का एकीकरण करने की जरूरभी है.

 

सिंगल विंडो सिस्टम स्थापित हो

किसानों को सभी योजनाओं की जानकारी व सभी सुविधाएं एक स्थान पर मिले, इसके लिये एक सिंगल विंडो सिस्टम स्थापित किया जाना जरूरी है। यह बात मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने थर्सडे को सचिवालय में आईएएस वीक के शुभारंभ सत्र में व्यक्त किये। इस मौके पर कृषि सचिव सेंथिल पांडियन ने कहा कि सरकार फर्म मैनेजमेंट के सभी पहलुओं पर ध्यान देगी। किसानों को बेहतर क्वालिटी के बीज समय पर मिले व कृषि मे सीड रिप्लेसमेंट दर बढ़ाना भी प्राथमिकता है। कृषि सचिव ने कहा कि फसल बीमा योजना में ऐसे सभी किसानों को आच्छादित किया जायेगा, जिन्होंने खेती के लिये लोन लिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ब्00 से अधिक सहायक कृषि अधिकारी हैं, इसका प्रयोग सभी डीएम को करना चाहिए।

 

जिलों व विभागों में मॉनिटरिंग हो

सीएस उत्पल कुमार सिंह ने आईएएस वीक के समापन अवसर पर पर क्लोजिंग रिमार्क पर खुशी जाहिर की। अधिकारियों का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा, वानिकी, कृषि व पर्यटन क्षेत्र में नये लक्ष्य तय करके अभियान चलाए जाएं। जिलों व विभागीय स्तर पर मॉनिटरिंग सिस्टम को और मजबूत करें।