-किसानों ने कहा पहले दो मुआवजा, फिर करो क4जा

-घंटों आमने-सामने डटे रहे किसान और पुलिस फोर्स

GORAKHPUR:

मानबेला के किसानों के 5ाूमि का अधिग्रहण करने का मामला मंगलवार को गरम रहा। क4जा करने पहुंची जीडीए की टीम को घंटों मश1कत करने के बाद उल्टे पांव लौटना पड़ा। राप्ती नगर आवासीय योजना के आवंटियों को क4जा दिलाने के लिए कई थानों की पुलिस फोर्स बुलाई गई थी। कांग्रेस नेता राणा राहुल सिंह की अगुवाई में किसानों के धरना-प्रदर्शन करने से मामला गरम रहा। मुआवजे की मांग पर अड़े किसानों की जिद के आगे झुका जीडीए प्रशासन मान-मनौव्वल करता रहा। हालांकि तनाव बढ़ने पर दोपहर बाद जीडीए अधिकारी फोर्स सहित वापस आ गए। जीडीए के अधिकारियों का कहना है कि जल्द इस मामले का निस्तारण करा दिया जाएगा।

जान दे देंगे पर नहीं देंगे जमीन

2009 में जीडीए ने मानबेला में 57 हे1टेयर 5ाूमि का अधिग्रहण किया था। उस 5ाूमि पर जीडीए की ओर से राप्ती नगर आवासीय योजना शुरू की गई। जीडीए के लोगों का कहना है कि करीब ढाई सौ आवंटियों ने रजिस्ट्री 5ाी करा ली। जीडीए ने राप्ती नगर आवासीय योजना के लिए सड़क, पानी, बिजली और नाली का काम कराया। इसमें करीब 10 करोड़ रुपए 2ार्च हुए। लेकिन मुआवजा की मांग को लेकर मानबेला के किसानों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया। किसानों का विरोध बढ़ने पर आवंटी कोर्ट में चले गए। हाईकोर्ट ने आवंटियों को क4जा दिलाने का आदेश जीडीए को दिया। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने चार दिसंबर की तारी2ा तय की। कहा कि क4जा न दिला पाने में जीडीए अधिकारियों के 2िालाफ कार्रवाई होगी।

फोर्स के साथ पहुंचे अफसर

क4जे के दौरान किसी बवाल की आशंका 5ांपकर जीडीए उपाध्यक्ष वै5ाव श्रीवास्तव और सेक्रेटरी रामसिंह गौतम 5ारी पुलिस बल के साथ मंगलवार को मानबेला पहुंचे। लेकिन बढ़े हुए मुआवजा की मांग को लेकर किसान दोबारा प्रदर्शन पर उतारू हो गए। किसानों ने आरपार की लड़ाई का मूड बना लिया। किसानों ने कह दिया कि मुआवजा मिले बिना किसी को क4जा करने नहीं देंगे। जीडीए से जुड़े लोगों का कहना है कि पो2ार5िांडा और मानबेला के किसानों की करीब 224 एकड़ 5ाूमि का अधिग्रहण जीडीए ने किया था। किसानों से सीएम योगी आदित्यनाथ से मिलकर गुहार लगाई थी। छह माह पूर्व हुई बातचीत में मुआवजा बढ़ाने की बात पर किसान मान गए थे। अफसरों और किसानों के बीच तय हुआ था कि 70 ला2ा रुपए प्रति हे1टेयर की दर से बढ़ा हुआ मुआवजा दिया जाएगा। 10 प्रतिशत 5ाूमि को जीडीए विकसित करके किसानों के लिए सुरक्षित कर लेगा।

4याज पर लगी आग, 5ाड़का मामला

किसानों की 5ाूमि पर क4जे के मामले में मंडलीय कमेटी ने मुआवजे की रकम में 4याज लगाने की शर्त बढ़ा दी। इससे गुस्साए किसानों ने नए सर्किल रेट पर मुआवजा देने को कह दिया। यह 5ाी मांग र2ाी कि अधिग्रहित 5ाूमि में बने स्कूल, कालेज, धार्मिक स्थल और अन्य मकानों को इससे बाहर र2ा जाए। किसानों की जिद पर मंडलीय कमेटी ने 4याज की शर्त हटा दी। जीडीए से जुड़े लोगों का कहना है कि मुआवजा की मांग के लिए कुल 143 किसानों ने आवेदन किया। इनमें नौ किसानों का करीब एक करोड़ रुपए रकम दी जा चुकी है।

वर्जन

किसानों का कहना है कि बढ़ा हुआ मुआवजा देने के बाद ही क4जा दिलाया जाए। 143 लोगों ने आवेदन किया था। इनमें नौ लोगों का 5ाुगतान 5ाी हो चुका है। क4जा होने पर ही जीडीए ने अपनी 5ाूमि पर करोड़ों रुपए 2ार्च करके निर्माण कराया था.

राम सिंह, सेक्रेटरी, जीडीए