डाक विभाग ने राष्ट्रपिता को लेकर की अनोखी पहल, सर्वश्रेष्ठ लेख लिखने वालों को मिलेगा पांच से 50 हजार रुपए तक पुरस्कार

ALLAHABAD: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी यूं तो हर भारतीय के जेहन में हमेशा याद आते रहेंगे लेकिन उनके ऊपर लेख लिखने को कहा जाए और उसके साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार जीतने का मौका भी मिले तो इससे यादगार लम्हा कुछ नहीं हो सकता। डाकघर प्रशासन ने दो अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर ऐसा ही अनोखा आयोजन करने जा रहा है। इसके जरिए आपको 'बापू ने आपको किस तरह प्रभावित किया है' लेख लिखना होगा। स्क्रीनिंग में आप सफल हुए तो पांच हजार से लेकर 50 हजार रुपए तक का पुरस्कार जीत सकते हैं।

एक हजार और पांच सौ शब्द सीमा

डाक विभाग पत्र लेखन प्रतियोगिता का आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर कर रहा है। इसमें अधिकतम आयु की कोई बाध्यता नहीं रखी गई है। पहली श्रेणी में 18 वर्ष तक और दूसरी श्रेणी में उससे अधिक के आयु वर्ग के लोग हिस्सा ले सकते हैं। प्रतियोगिता के लिए ए फोर साइज के पेपर पर एक हजार शब्द और अन्तर्देशीय पत्र पर पांच सौ शब्द लिखकर चीफ पोस्ट मास्टर जनरल कार्यालय पर भेजना होगा।

पहले तीन विजेता होंगे सम्मानित

प्रतियोगिता के जरिए पहले सर्किल लेवल पर लेख की स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके आधार पर पहला स्थान पाने वाले को 25 हजार, दूसरे को दस हजार और तीसरे को पांच हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। नेशनल लेवल की स्क्रीनिंग सर्किल लेवल के आधार पर की जाएगी। फिर उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी जिसके आधार पर पहले को 50 हजार, दूसरे को 25 हजार और तीसरा स्थान पाने वाले को दस हजार रुपए का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

पत्र लेखन प्रतियोगिता पूरे देश में होगी। उम्र की कोई बाध्यता नहीं है। बस गांधीजी पर अपनी बात लिखनी होगी। इसके बाद सर्किल और नेशनल लेवल की स्क्रीनिंग के तहत पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

राजेश वर्मा, पीआरओ, प्रधान डाकघर