- 5 जुलाई तक फीस वापसी के लिए कर सकते हैं आवेदन

- यूनिवर्सिटी द्वारा आरटीजीएस माध्यम से फीस हो रही रिफंड

- स्पेशल सॉफ्टवेयर के जरिए पूरी की जा रही फीस वापसी प्रक्रिया

DEHRADUN: लंबे समय से उत्तराखंड प्री मेडिकल/प्री डेंटल टेस्ट (यूपीएमटी) की फीस वापसी का इंतजार खत्म हो गया है। एग्जाम का जिम्मा संभाल रही एचएनबी उत्तराखंड मेडिकल एजुकेशन यूनिवर्सिटी ने फीस वापसी की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिन कैंडिडेट्स ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे भ् जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद कैंडिडेट्स को आवदेन का मौका नहीं मिलेगा।

क्ख्,ख्भ्0 कैंडिडेट्स की अटकी थी फीस

देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस की सीटों पर एडमिशन के लिए एक एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करने के सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद प्रदेश में यूपीएमटी के लिए चल रही प्रक्रिया पर भी विराम लग गया था। जिसके बाद आवेदन कर चुके तकरीबन क्ख्,ख्भ्0 एप्लीकेंट्स को उनकी फीस वापस करने का फैसला किया गया था। लेकिन काफी वक्त गुजर जाने के बाद भी आवेदकों को फीस वापस नहीं मिल पाई थी।

मामले को आईनेक्स्ट ने प्रमुखता से उठाते हुए फीस वापसी के मुद्दे को प्रकाशित किया था। जिसके बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कार्रवाई में तेजी लाते हुए स्टूडेंट्स की फीस खास सॉफ्टवेयर के जरिए लौटाने का फैसला लिया। इसी क्रम में अब यूनिवर्सिटी ने आवेदन कर चुके कैंडिडेट्स से फीस रिफंड प्रक्रिया के तहत आवेदन मांगे हैं। जिन कैंडिडेट्स की फीस वापस होनी है वे यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में तय फॉर्मेट में आवेदन करेंगे। यूनिवर्सिटी द्वारा आवेदन करने के लिए भ् जुलाई अंतिम तिथि रखी गई है। यूनिवर्सिटी प्रशासन के मुताबिक भ् जुलाई के बाद किसी भी कैंडिडेट्स का फीस वापसी आवेदन स्वीकार नहीं होगा।

आरटीजीएस के जरिए होगी फीस वापस

भ् जुलाई के बाद यूनिवर्सिटी को प्राप्त हुए आवेदनों की सूची बैंक भेजी जाएगी। जिसके बाद बैंक कैंडिडेट्स द्वारा आवेदन में दिए गए अकाउंट नंबरों पर आरटीजीएस माध्यम से फीस वापसी की प्रक्रिया शुरू करेगा। यूनिवर्सिटी अधिकारियों की मानें तो इस प्रक्रिया के तहत बैंक द्वारा दो हफ्ते में ही कैंडिडेट्स की फीस वापस कर दी जाएगी।

पांच जुलाई तक आवेदन मांगे गए हैं। इसके बाद आवेदकों द्वारा दी गई जानकारी खास सॉफ्टवेयर के जरिए बैंक द्वारा मांगे गए तय फॉर्मेट में तैयार कर भेजी जाएगी। इसके बाद बैंक फीस वापसी की प्रक्रिया शुरू कर देगा। उम्मीद है कि जुलाई माह में ही फीस वापसी प्रक्रिया संपन्न कर दी जाएगी।

---- डा। विजय जुयाल, रजिस्ट्रार, एचएनबी उत्तराखंड मेडिकल एजुकेशन यूनिवर्सिटी