i impact

- बीआरडी में डॉक्टर ने किया सीमा के सीने में हुए घाव का ऑपरेशन

- इसके पहले डॉक्टरों ने इलाज से कर दिया था इनकार, खबर छपी तो जागे जिम्मेदार

GORAKHPUR: बीआरडी मेडिकल कॉलेज में आखिरकार बुधवार को सीमा के सीने में हुए घाव (डक्ट एक्टिविया) का सफल ऑपरेशन हुआ। ऑपरेशन के बाद सीमा स्वस्थ है। उसने ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर के साथ ही दैनिक जागरण- आई नेक्स्ट को थैंक्स कहा, जिसकी वजह से आज वह ठीक है। सीमा ने कहा कि वह दर-दर भटक रही थी। यदि दैनिक जागरण- आई नेक्स्ट ने उसकी चिंता न की होती तो उसका ऑपरेशन शायद ही हो पाता।

सड़ चुकी थी सीने की नली

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में पश्चिमी चंपारण के बगहा के रहने वाले रंजन श्रीवास्तव की पत्‍‌नी सीमा श्रीवास्तव का इलाज चल रहा था। डॉक्टर के मुताबिक, सीमा के सीने में नली सड़ चुकी थी और घाव बन गया था। डॉक्टर ने ऑपरेशन की जरूरत तो बताई लेकिन ऑपरेशन करने से कतराते रहे। एक नहीं, दो नहीं, चार-चार डॉक्टर्स ने ऑपरेशन करने से इनकार कर दिया। सीमा को समझ में नहीं आ रहा था कि वह क्या करे। इलाज में लापरवाही और डॉक्टर्स की असंवेदनशीलता की जानकारी लोगों से दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर को मिली।

छपी खबर तो मचा हड़कंप

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने 'बीआरडी बीमार, सीमा लाचार' हेडिंग से सीमा की परेशानी की पूरी खबर पब्लिश की। इसके बाद मेडिकल कॉलेज के अधिकारियों व डॉक्टर्स में हड़कंप मच गया। तत्काल मामले की जांच का आदेश जारी हो गया। जांच कमेटी बन गई और सीमा के ऑपरेशन की जिम्मेदारी डॉ। संदेश श्रीवास्तव को दे दी गई। बुधवार को ऑपरेशन की डेट थी। डॉ। संदेश की अनुपस्थिति में डॉ। अभिषेक जीना ने ऑपरेशन किया।

इस तरह हुआ ऑपरेशन

सीमा के ऑपरेशन के लिए मंगलवार को ही सारी तैयारियां पूरी कर ली गई थीं। बुधवार की सुबह करीब 10 बजे सीमा को ऑपरेशन थियेटर में ले जाया गया। जहां डॉ। अभिषेक जीना ने जटिल ऑपरेशन किया। केस काफी क्रिटिकल था लेकिन डॉ। जीना ने सफल ऑपरेशन किया। इस दौरान सीनियर डॉक्टर्स और यूनिट के जूनियर डॉक्टर्स भी मौजूद रहे। उन्होंने इस ऑपरेशन के लिए डॉ। जीना को बधाई दी।

बॉक्स

मैं खुश हूं मेरी पत्‍‌नी ठीक हो गई

सीमा के ऑपरेशन के बाद पति रंजन ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट से बातचीत में ऑपरेशन करने वाले डॉ। अभिषेक जीना व दैनिक जागरण आई नेक्स्ट को थैंक्स कहा। रंजन ने बताया कि सुबह ही उसे जानकारी हुई कि डॉ। जीना ऑपरेशन करेंगे। वह मरीज के साथ ओटी में पहुंच गया। करीब 10 बजे मरीज को ओटी ले जाया गया। एक घंटे तक ऑपरेशन चला। वह बहुत खुश है कि उसकी पत्‍‌नी अब ठीक है। रंजन ने बताया कि सीमा ने ऑपरेशन के बाद उससे बात की और न्यूज पब्लिश करने के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट व ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर जीना को शुक्रिया कहा।

वर्जन