- स्वच्छता की ओर बढ़ाया एक कदम और

- गंदगी से खाद बनाना भी हुआ शुरू

आगरा। शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए लगातार कदम बढ़ाए जा रहे हैं। शहर से दिन-रात कूड़ा करकट उठाया जा रहा है। वहीं अब कूड़े को उपयोग में लाने की शुरुआत की जा चुकी है। शहर के सैकड़ों स्थानों पर कूड़े-करकट से खाद बनाने का काम शुरू हो गया है। इससे गंदगी से मुक्ति मिलेगी।

स्वच्छ भारत अभियान के तहत शहर के छोटे-बड़े लगभग सौ पार्को में कंपोस्ट खाद बनाने का काम किया जा रहा है। इसमें पार्क में ही क्षेत्रफल के अनुसार पिट बनाए गए हैं। इसमें पार्क के पेड़-पौधों के गिरे पत्ते और अन्य कूड़ा को एकत्र किया जा रहा है। इसे पिट में दबाकर कंपोस्ट खाद बनाई जा रही है। ये पूरी तरह से देसी पद्धति पर आधारित है। इसके लागू होने के बाद पार्को के आसपास से कचरा और गंदगी से निजात मिलने लगा है।

इन पार्को में तैयार पिट

- पालीवाल पार्क में 20 पिट

- शाहजहां गार्डन में 4 पिट

- अॅाम्बेडकर पार्क में 4 पिट

- सूर वाटिका में 4 पिट

खाद बनाकर बेचने की तैयारी

सेमी कंपोस्ट को खाद बनाकर बाजार में बेचने की तैयारी है। इसके लिए कुबेरपुर में प्लांट लगाया जा रहा है। प्लांट में सेमी कंपोस्ट को खाद में तैयार किया जाएगा। इसे पैकिंग करके बाजार में बेचा जाएगा।

सोसायटी से मांगी गई मदद

नगर निगम पार्को में कंपोस्ट खाद बनाने के लिए रेजीडेंस वेलफेयर सोसायटी की मदद लेगी। इनसे सोसाटी के कूड़ा-करकट को पिट में एकत्र करने की समझाइश दी जाएगी। इससे कचरा खत्म होगा, वहीं अधिक से अधिक मात्रा में कंपोस्ट खाद तैयार हो सकेगी।