लंका पर बुरा हाल, घंटों हुआ बवाल

--BHU के स्टूडेंट्स ने बैंक ATM, क्लिनिक के साथ आधा दर्जन दुकानों में की तोड़फोड़

-छात्रों और दुकानदारों के बीच हुई मारपीट, चले पत्थर और पेट्रोल बम

VARANASI

लंका में शनिवार की शाम जमकर बवाल हुआ। हॉकी-डण्डे से लैस बीएचयू के स्टूडेंट्स ने एक बैंक के एटीएम, क्लिनिक के साथ ही आधा दर्जन दुकानों में तोड़फोड़ की। सब्जी आदि के ठेले-खुमचे को पलट दिया। स्थानीय दुकानदारों को दौैड़ा-दौड़ाकर पीटा। सूचना पर पहुंची पुलिस ने छात्रों को खदेड़ने की कोशिश की तो जमकर पथराव किया। इस दौरान पेट्रोल बम से भी हमला किया गया। लगभग तीन घंटे तक पूरे लंका इलाके में उपद्रवी छात्रों का कब्जा रहा। भारी पुलिस बल के साथ एसएसपी ने खुद मौके पर पहुंचकर मोर्चा संभाला तब बवाल मचा रहे छात्र कैम्पस में वापस लौट गए। देर रात तक पुलिस लंका और बीएचयू कैम्पस में डटी रही।

अचानक किया हमला

रोज की तरह शनिवार की शाम को लंका पर भीड़-भाड़ थी। बीएचयू के छात्र-छात्राएं खरीदारी और मौज-मस्ती में व्यस्त थे। इसी दौरान रविदास गेट के पास बीए सेकेंड ईयर के तीन स्टूडेंट्स भी बातचीत में मशगूल थे। तभी लगभग दो दर्जन युवक हाथ में लाठी-डंडा लेकर पहुंचे और तीनों छात्रों पर हमला कर दिया। तीनों की जमकर पिटायी की। एक स्टूडेंट श्याम मोहन का सिर फट गया। तीनों किसी तरह से हमलावरों के चंगुल से बचकर निकले और कैम्पस के अंदर भागकर जान बचायी। छात्रों को पीटे जाने की जानकारी उनके साथियों को हुई तो बड़ी संख्या में लामबंद हो गए। दर्जनों की संख्या में छात्र लाठी-डंडा लेकर लंका पहुंचे और हमलावरों की तलाश करने लगे। इस दौरान उन्होंने ठेले-खुमचे आदि को पलट दिया और दुकानदारों की पिटायी भी दी।

मची अफरा-तफरी

स्टूडेंट्स का हंगामा देख स्थानीय दुकानदार एकजुट होकर विरोध करने लगे। इस पर और भी छात्र जुट गए और दुकानदारों को पीटने के साथ दुकानों में तोड़फोड़ शुरू कर दी। इससे पूरे क्षेत्र में अफरा-तफरी का माहौल हो गया। धड़ाधड़ दुकानों का शटर गिरने लगे। दुकानदारों ने दुकान के अंदर छुपकर खुद को बचाया। छात्रों ने एक बैंक के एटीएम को क्षतिग्रस्त कर दिया। आधा दर्जन से अधिक दुकानों में जमकर तोड़फोड़ की। क्लिनिक और पैथोलॉजी को भी निशाना बनाया। उपद्रव को कंट्रोल करने लंका पुलिस पहुंची तो छात्रों ने पथराव करके खदेड़ दिया। लगभग तीन घंटे तक जमकर मनमानी की। बवाल बढ़ता देख जिले के कप्तान कई थानों की फोर्स के साथ पहुंचे और उपद्रव करने वालों को खदेड़ा।

छेड़खानी बनी वजह

लंका पर हुए बवाल की वजह छात्राओं के साथ छेड़खानी बना। बताया जाता है कि शुक्रवार की रात बीए सेकेंड ईयर के कुछ स्टूडेंट्स को सूचना मिली की बीएचयू की छात्राओं के साथ कुछ लोग ट्रामा सेंटर में छेड़खानी कर रहे हैं। वो ट्रामा सेंटर पहुंचे और वहां छेड़खानी करने वाले युवकों से उनकी नोकझोंक हुई। उस वक्त तो मामला किसी तरह शांत हो गया। लेकिन छेड़खानी करने वाले युवक बदला लेने की फिराक में थे। शाम को जैसे ही बीए सेकेंड ईयर के स्टूडेंट लंका पहुंचे उन पर लाठी-डंडों से हमला कर दिया।