- ट्रेड टैक्स विभाग को लोकवाणी और ई-सुविधा केंद्रों से जोड़ा गया

- छोटे व्यापारियों को ई-रजिस्ट्रेशन व ई-रिटर्न के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान

kanpur@inext.co.in

KANPUR। व्यापारियों की सुविधाओं के लिए ट्रेड टैक्स डिपार्टमेंट को लोकवाणी केंद्रों, जनवाणी केंद्र या ई सुविधा केंद्रों से जोड़ दिया गया है। इनके जरिए अब व्यापारी 50 रुपये में ई रजिस्ट्रेशन व ई रिटर्न का काम करा सकेंगे। शासन ने ट्रेड टैक्स से जुड़े कार्यो को लेकर रेट लिस्ट जारी कर दी है।

तय किए गए यूजर चार्ज

प्रदेश में स्थापित जन सेवा केंद्रों, लोकवाणी केंद्रों, जन सुविधा केंद्रों, ई सुविधा केंद्रों के माध्यम से ई डिस्ट्रिक परियोजना के द्वारा ट्रेड टैक्स विभाग की सेवाओं को जोड़ा गया था। ताकि ये सुविधाएं आम जनमानस तक पहुंच सकें। मगर इनके रेट तय नहीं हुए थे। जून माह में शासन ने इस संदर्भ में रेट लिस्ट भी जारी कर दी है। अब इन सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है।

सर्विस नेम रेट(रुपये में)

आनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए डाटा पंचिंग की दरें 30

ई रिटर्न के मुख्य फार्म की डाटा पंचिंग की दरें 30

ई रजिस्ट्रेशन-ई रिटर्न अपलोडिंग की दरें 50

डाउनलोडिंग की दरें 20

रिसिप्ट प्रिटिंग की दरें 5

प्रिटिंग की दरें प्रति पेज 3

अनुलग्नक में प्रतिलाइन डाटा पंचिंग की दरें 1

तकनीकी टीम करेगी निगरानी

ट्रेड टैक्स विभाग की चयनित सेवाओं को ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल से इंटीग्रेट करने हेतु विभागीय नोडल अधिकारी द्वारा एनआईसी-एसईएमटी की तकनीकी टीम से निरीक्षण कराया जाएगा। तकनीकी रूप से कोई खराबी न आए इसके लिए विभागीय स्तर पर भी एक तकनीकी टीम रहेगी।

पहले की तरह बढ़ाएगा प्रॉसेस

ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल से आए ई रजिस्ट्रेशन-ई रिटर्न को विभागीय अधिकारियों के द्वारा पहले की तरह ही प्रॉसेस किया जाएगा। यानी कि एप्लीकेशन आने के बाद उसे खण्ड स्तर पर भेज कर आगे जांच कराना आदि कार्रवाई चलती रहेगी।

वर्जन:

ई रजिस्ट्रेशन व ई रिटर्न के यूजर चार्ज निर्धारित कर दिए गए हैं। इनसे आम पब्लिक को काफी फायदा होगा।

- कैलाश अग्रवाल, एडवोकेट ट्रेड टैक्स