PATNA : अब तमाम तरह के वित्तीय काम कंप्यूटराइज्ड होंगे। इसके साथ ही वित्त सं संबंधित काम को मैन्युअल करने पर रोक लगा दिया गया है। यह फैसला राज्य सरकार ने लिया है। इसके लिए वित्त विभाग ने बकायदा विभागों के प्रधान सचिव, सचिव, प्रमंडलीय आयुक्तों से लेकर जिलाधिकारियों को इस संबंध में हिदायत जारी कर दी है।

ये जरूरी काम होंगे आसान

हिदायत में कहा गया है कि वित्तीय वर्ष 2018-19 से सरकार ने सीएफएमएस (कंप्यूटर फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम) लागू करने का फैसला किया है। इस प्रणाली के प्रभावी होने के साथ ही बजट तैयारी, निकासी और व्ययन, पदाधिकारियों को राशि का आवंटन, स्वीकृति आदेश जारी करना, बिल तैयार करने जैसे काम इसी के माध्यम से होंगे। साथ ही वित्त से जुड़े तमाम काम ऑनलाइन हो जाएंगे

एक क्लिक पर मिलेंगी जानकारियां

कौन से बिल कहां से पास हुए, वर्तमान में उनकी स्थिति क्या है, कहां पेंडिंग हैं और किस अधिकारी के हस्ताक्षर इस पर होने शेष है जैसी जानकारियां एक क्लिक पर मौजूद रहेंगी। वित्त विभाग के अपर सचिव अश्रि्वनी दत्तात्रेय ठाकरे ने जारी पत्र में कहा है कि कंप्यूटर फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम से विभाग के अधिकारियों को जोड़ा जाएगा। विभाग के जिन अफसरों को वित्तीय अधिकार प्राप्त हैं वे इस प्रणाली को समझ लें और उसके मुताबिक ही कार्य करें। भविष्य में सीएफएमएस प्रणाली दिए गए आवंटन के आधार पर ही कोषागर बिल पारित करेंगे। कोषागर मैन्यूअल तरीके से स्वीकृत बिल स्वीकार नहीं करेंगे।