कमल निशान लगाकर इलाहाबाद में वोट डालने पहुंचे थे केशव प्रसाद मौर्या

सिविल लाइंस थाने में दर्ज कराया गया मुकदमा, केशव बोले सामना करुंगा

ALLAHABAD: 23 फरवरी को पार्टी का चुनाव चिंह लगाकर वोट डालने के मामले में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य फंस गए हैं। उनके खिलाफ जिला प्रशासन ने सिविल लाइंस थाने में चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज करा दिया है। हालांकि, इसके पहले केशव इस मामले में अपनी सफाई पेश कर चुके थे लेकिन उन्हें माफी नही मिली। मामला दर्ज कराने के प्रक्रिया की जानकारी प्रशासनिक अधिकारियों ने चुनाव आयोग को भेज दी है।

सुर्खियां बन गए थे केशव

गुरुवार को चौथे चरण के तहत इलाहाबाद में विधानसभा चुनाव की मतदान प्रक्रिया संपन्न हो गई। अशोक नगर में रहने वाले भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य सिविल लाइंस स्थित ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर मतदान केन्द्र पर वोट डालने पहुंचे थे। उनके कुर्ते पर भाजपा का चुनाव चिन्ह कमल लगा हुआ था। यह मामला देखते ही देखते सुर्खियां बन गया। निर्वाचन आयोग ने इस मामले को प्राथमिकता से लेते हुए जिला प्रशासन को जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे।

मानी गलती, फिर भी बात नहीं बनी

शनिवार को उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने संबंधित रिटर्निग ऑफिसर को केशव के खिलाफ सिविल लाइंस थाने में चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन में मामला दर्ज कराने के निर्देश जारी कर दिए। उनके खिलाफ लोक प्रतिनिधित्व की धारा 171 के अंतर्गत रिपोर्ट एफआईआर दर्ज कराई गई है। इसके पहले केशव प्रसाद ने इस मामले में सफाई जरूर पेश की थी। मीडिया को जारी बयान में उन्होंने कहा था कि यह महज एक गलती है और उन्होंने जान बूझकर चुनाव चिंह लगाकर मतदान नही किया था। अधिकारियों का कहना है कि मामले की जांच में यह आचार संहिता का उल्लंघन सिद्ध हो गया है। कार्रवाई की जानकारी निर्वाचन आयोग को भेज दी गई है।

न्यूज चैनलों से प्राप्त फुटेज में चुनाव आचार संहिता का मामला सामने आया है। जिसके अंतर्गत भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के खिलाफ सिविल लाइंस थाने में मामला दर्ज कराया गया है।

महेंद्र कुमार राय,

उप जिला निर्वाचन अधिकारी