CHAIBASA : काम दिलाने के नाम पर दिल्ली ले जायी गई मनोहरपुर थाना क्षेत्र के कमरबेड़ा की रहने वाली नाबालिग बच्ची को बाल कल्याण समिति एवं चाइल्ड लाइन के सहयोग से चाईबासा लाया गया। इसके बाद नाबालिग के परिजनों को सूचना देकर उसे सुपुर्द कर दिया। नाबालिग बच्ची की मां शुरू उर्फ बुधनी कुई ने चिडि़या अंधुवा गांव निवासी जेम्स नामक व्यक्ति के खिलाफ आहतु थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। दर्ज प्राथमिकी में बताया गया है कि 6-7 साल पूर्व जेम्स नामक व्यक्ति ने नाबालिग लड़की को बहला-फुसला कर काम दिलाने की बात कहकर दिल्ली ले गया। इसके बाद वह दुबारा नजर नहीं आया।

----------

हक के लिए सड़क पर उतरीं सहियाएं

-एनआरएचएम के जिला कार्यक्रम समन्वयक जेम्स सेमुयल सोय को हटाने की मांग

CHAIBASA : एनआरएचएम के जिला कार्यक्रम समन्वयक जेम्स सेमुयल सोय को हटाने और सहियाओं की क्ख् सूत्री मांग को लेकर जिले भर में कार्यरत बीटीटी, डीआरपी व सहियाएं मंगलवार को सड़क पर उतारीं। आक्रोशित बीटीटी, डीआरपी और सहियाओं ने हाथ में स्लोगन लिखे तख्ती लेकर शहर में रैली निकाली। इस दौरान कार्यक्रम समन्वयक के विरुद्ध नारे लगाए। इसके बाद सभी लोग डीसी ऑफिस पहुंचे। यहां डीसी अबुबक्कर सिद्दीख। पी से मिलकर डीपीसी जेम्स सेमुयल सोय को हटाने की मांग की और क्ख् सूत्री मांग पत्र सौंपा।

कर रहे हैं प्रताडि़त

उन्होंने आरोप लगाया कि डीपीसी जेम्स सेमुयल सोय पिछले कई महीनों से लगातार मानसिक और आर्थिक रूप से प्रताडि़त कर रहे हैं। इससे सभी बीटीटी व डीआरपी काफी परेशान हैं। उन्होंने कहा कि डीपीसी मनमानी करते हुए बीटीटी, डीआरपी और जिले में कार्यरत क्0म् सहिया साथियों का पांच माह महीने का वेतन भी रोक रखा है। इतना ही नहीं बोर्ड बनवाने के नाम पर दो हजार रुपए प्रत्येक गांव के सहिया से वसूला है। उन्होंने डीपीसी जेम्स सेमुयल सोय के खिलाफ उचित कार्रवाई करने की मांग की। प्रदर्शन का नेतृत्व झारखंड राज्य सहिया संघ के महासचिव मुकुल भट्टाचार्य, गोपाल शरण सिंह, सदानंद होता और पार्वती बारी ने किया। मौके पर चमरू कारवां, जयपाल सिंह जोंको, विजय सिंह पुरती, अर्जुन गोप, सालुका सुंडी समेत काफी संख्या में सहिया मौजूद थीं।