-चुनावी भाषण में चल रहे हैं जुबानी तीर

-कई दिग्गजों पर हुआ एफआईआर

-हर चुनावी सभा में है आयोग की पैनी नजर

PATNA: आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के खिलाफ चुनाव आयोग ने नेता अकबरूद्दीन ओवैसी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव पर एफआईआर दर्ज किया गया है। आयोग ने इन सभी पर अपने भाषण के दौरान गलत शब्द का इस्तमाल करने का आरोप लगाया गया है।

शाह ने लालू को चारा चोर कहा

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बेगूसराय जिले के सिंघौल ओपी मुफस्सिल थाना क्षेत्र में दिये गये चुनावी भाषण में लालू प्रसाद यादव को चारा चोर से संबोधित किया था, जिस पर आयोग ने प्राथमिकी दर्ज की है। जिसकी प्राथमिकी संख्या फ्89/क्भ् है।

लालू ने शाह को नरभक्षी कहा

लालू यादव ने अपने चुनावी भाषण में अमित शाह को नरभक्षी कहा था, जिसे आयोग ने आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों के प्रतिकूल पाया और विभिन्न धाराओं के तहत लालू पर जमुई के सिकन्दरा थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है। जिसकी प्राथमिकी संख्या क्ख्9/क्भ् है। इसके साथ ही लालू पर आयोग ने दूसरी एफआईआर पटना सचिवालय थाना में दर्ज किया है। आयोग ने बताया कि लालू अपने आवास से निकलते वक्त भी एक बयान दिया था जिसमे अमित शाह को नरभक्षी कह संबोधित किया था।

ओवैसी ने मोदी को शैतान कहा

ओवैसी ने कोचाधामन विधानसभा क्षेत्र में दिये गये भाषण में पीएम नरेंद्र मोदी को शैतान, दरिंदा व अन्य आपत्तिजनक शब्दों से संबोधित किया था, जिसके बाद चुनाव आयोग ने इसे गंभीरता से लेते हुये लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम व आइपीसी धाराओं के तहत उन पर एफआईआर दर्ज की गई है, जिसकी प्राथमिकी संख्या क्भ्9/क्भ् है।

बीजेपी जिला अध्यक्ष पर भी एफआईआर

बीजेपी के जिला अध्यक्ष सीताराम पांडे के द्वारा बसावन पार्क की बाउंड्री पर चुनाव संबंधित वाल पेंटिंग बनवाई गई थी, जिसकी सूचना फ्लाइंग स्कवॉयड टीम को मिली और इसे आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुये इसकी पूरी वीडियो बनाई और पटना स्थित एसके पुरी थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी है।

किसने किया उल्लंघन कब किया कब हुई एफआईआर

अमित शाह फ्0 सितंबर 0भ् अक्टूबर

लालू यादव 0ब् अक्टूबर 0म् अक्टूबर

लालू यादव 0क् अक्टूबर 0म् अक्टूबर

अकबरूद्दीन ओवैसी 0ब् अक्टूबर 0ब् अक्टूबर

सीताराम पांडे 0म् अक्टूबर 0म् अक्टूबर