- कानून-व्यवस्था की बैठक में डीएम ने पुलिस अफसरों को दिए निर्देश

- कहा-सरकारी जमीन पर कब्जा करने वालों के खिलाफ दर्ज करें एफआईआर

kanpur@inext.co.in

KANPUR : केडीए की जमीन पर अवैध कब्जा करने वाले दबंगों के खिलाफ सीधे पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज होगी। वहीं शहरी-ग्रामीण इलाकों के दबंग प्रवृत्ति के लोगों को चिन्हित करके गुंडा एक्ट के अन्तर्गत प्रभावी कार्यवाही की जाएगी। कानून-व्यवस्था की बैठक के दौरान डीएम ने यह आदेश पुलिस अफसरों को दिये हैं।

156 हेक्टेयर जमीन पर

सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा करने वाले दबंगों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है। इसी कड़ी में जिला प्रशासन की ओर से 156 हेक्टेयर जमीन दबंगों से कब्जा मुक्त करवाई जा चुकी है। इसी कड़ी में डीएम डॉ। रोशन जैकब ने शुक्रवार को कानून-व्यवस्था की बैठक के दौरान अहम दिशा-निर्देश दिए हैं। उन्होंने साफ कहा है कि केडीए की जमीन पर जो भी व्यक्ति अवैध कब्जा करे। उसके खिलाफ सीधे थाने में मुकदमा दर्ज करवाया जाए। इलाके के गुंडा प्रवृत्ति के लोगों को चिन्हित करके उनके खिलाफ प्रभावी कार्यवाही करें, जिससे उनके हौसले पस्त हों।

पुराने मामले होंगे रिओपन

आपराधिक घटनाओ में दर्ज मामलो को दोबारा री-ओपन करके लिप्त पाए गए लोगों को चिन्हित करके कड़ी कार्यवाही भी की जाएगी। डीएम ने एसएसपी से मामले की जांच की गुणवत्ता को देखते हुए जसंबंधित पक्षों पर शस्त्र निरस्तीकरण, जिला बदर, कुर्की के अलावा गुंडा एक्ट में कार्यवाही कराना सुनिश्चित करवाने को कहा है। वहीं रूरल एरिया में अवैध खनन रोकने के लिए सभी पुलिस अफसरों को किसी भी हाल में अवैध खनन न होने के निर्देश दिए। एसएसपी ने थानो में आने वाले महिला उत्पीड़न के मामलों में किसी भी प्रकार के कोई लापरवाही करने पर संबंधित अधिकारी पर कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए। वहीं तहसील दिवस व मुख्य मंत्री संदर्भ के आने वाली शिकायतों को विशेष तौर पर निस्तारित करने के निर्देश दिए ।