- हंगामा और एसी कोच में आग लगाने के मामले में दो गिरफ्तार

- दानापुर डिवीजन ने भी शुरू की पूरे मामले की इंक्वायरी

PATNA : राजेन्द्र नगर कोचिंग कॉम्प्लेक्स के पास शुक्रवार की रात रेलवे ट्रैक पर किए गए हंगामा और ट्रेन की एसी कोच में आग लगाने के मामले में पटना रेल पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है। शनिवार को राजेन्द्र नगर पुलिस पोस्ट में एफआईआर दर्ज किया गया है। रेल पुलिस ने एफआईआर टर्मिनल के स्टेशन मैनेजर सत्येन्द्र कुमार सिन्हा के बयान पर दर्ज किया है। एफआईआर में ख्फ् लोगों को नामजद किया गया है। जबकि क्ख् सौ अज्ञात लोगों को भी एफआईआर में शामिल किया गया है। वीडियो फुटेज और फोटो के आधार पर रेल पुलिस हंगामा और साउथ बिहार एक्सप्रेस की एसी कोच में तोड़फोड़ व आग लगाने वालों की पहचान कर उन्हें गिरफ्तार करेगी। रेल एसपी जितेन्द्र मिश्र ने साफ कर दिया है कि इस मामले में किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।

गिरफ्तार कर जेल भेजे गए दो

तेजी से कार्रवाई करते हुए रेल पुलिस ने इस मामले में दो युवकों को गिरफ्तार किया है। जिसमें सीतामढ़ी के सोनबरसा का नरेन्द्र कुमार और समस्तीपुर के दलसिंह सराय का जितेन्द्र कुमार शामिल है। रेल पुलिस के अनुसार नरेन्द्र को साउथ बिहार के एसी कोच में आग लगाते हुए रात में रंगे हाथ पकड़ा गया था।

इन धाराओं के तहत दर्ज हुआ केस

राजेन्द्र नगर पीपी में एफआईआर नंबर क्89/क्म् दर्ज किया गया है। रेल पुलिस ने सेक्शन क्ब्7/क्ब्8/क्ब्9/फ्ब्क्/फ्ब्ख्/फ्ख्फ्/फ्फ्7/फ्भ्फ्/ब्ख्7/ब्फ्भ्/ब्फ्म्/ख्0क् आईपीसी व क्भ्0/क्भ्क्/क्भ्ख्/क्ब्म्/क्7ब् रेलवे एक्ट क्989 के तहत एफआईआर की है।

- डिवीजन ने भी शुरू की इंक्वायरी

दानापुर डिवीजन की ओर से भी पूरे घटना की इंक्वायरी शुरू कर दी गई है। डीआरएम के आदेश पर एक जांच कमेटी बनाई गई है। जिसमें डिवीजन के म् अधिकारी शामिल हैं। इनमें सीनियर डीओएम, सीनियर डीएमई, सीनियर डीईईजी, सीनियर डीईईओपी, सीनियर डीएसओ और एएससी हैं। जांच कर डीआरएम ने कमेटी को जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

रि शिड्यूल हुई कई ट्रेनें

हंगामा और ट्रेन में तोड़फोड़ व आगजनी का असर लंबी दूरी की कई ट्रेनों पर पड़ा है। शनिवार को पटना हावड़ा जन शताब्दी एक्सप्रेस, अर्चना एक्सप्रेस, राजेन्द्र नगर - जयनगर इंटरसिटी एक्सप्रेस, पटना-कोटा एक्सप्रेस, संपूर्ण क्रान्ति एक्सप्रेस और संघमित्रा एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें लेट से खुलीं।

क्या था मामला?

नालंदा मेडिकल कॉलेज के सामने रेलवे ट्रैक पार करते वक्त शुक्रवार की शाम करीब म्.फ्0 बजे कैमूर का रहने वाला नवनीत कुमार सिंह ट्रेन की चपेट में आ गया और उसकी मौत हो गई। संदलपुर स्थित सरयु प्रसाद के मकान में वह किरायेदार था और पढ़ाई कर रहा था। मौके पर पहुंची रेल पुलिस की टीम ने डेड बॉडी को अपने कब्जे में लिया था। इसी दौरान कुछ स्टूडेंट्स ने अफवाह फैला दी कि नवनीत अभी जिन्दा है। हालांकि उसकी मौत हो चुकी थी। अफवाह के तेजी से फैलते ही लगभग ख्भ्0 की संख्या में स्टूडेंट्स पहुंच गए और डेड बॉडी को लेकर रेलवे ट्रैक जाम कर दिया। हंगामे के बीच राजेन्द्र नगर से दुर्ग के लिए रवाना हुई साउथ बिहार एक्सप्रेस पर गुस्साए स्टूडेंट्स कहर बन कर टूट पड़े। पहले पत्थरबाजी की फिर एसी कोच को आग के हवाले कर दिया।