एफआईआर हो या डीएल

जनसुविधा केंद्र पर आएं

-शासन ने लोगों की परेशानियों को देखते हुए उठाया कदम

-थाने में रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए लोग लगाते हैं चक्कर

Meerut । अब लोगों को मुकदमा दर्ज कराने के लिए थानों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उनकी रिपोर्ट घर के पास खुले जनसुविधा केंद्र के माध्यम से ही दर्ज हो जाएगी। शासन ने जनता को राहत देते हुए यह सर्कुलर जारी किया है, लेकिन इसके साथ जनसुविधा केंद्र में रिपोर्ट दर्ज कराने के आवेदन पत्र के साथ 10 रुपये का शुल्क अवश्य देना होगा।

ऐसे दर्ज कराएं रिपोर्ट

पीडि़त को सिर्फ जनसुविधा केंद्र में रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए तहरीर जमा करानी होगी। पीडि़त की तहरीर ऑनलाइन जन सुविधा केंद्र के माध्यम से संबंधित थाने में पहुंच जाएगी। तहरीर के आधार पर रिपोर्ट दर्ज की जाएगी।

क्या है जन सुविधा केंद्र

जन सुविधा केंद्र भारत सरकार द्वारा स्थापित एक केंद्र हैं, जो लोगों को ई-सुविधाएं मुहैया कराता है। शहरी व ग्रामीण जन सेवा केंद्र एक केंद्र बिंदु है, जहां आम लोगों की सहूलियत के लिए प्रमाण पत्र बनाए जाते हैं।

केंद्र के फायदे

जन सेवा केंद्र होने का सबसे बड़ा फायदा है कि वो सरकारी दफ्तरों से काफी दूर होता है और आम इंसान के नजदीक होता है ताकि आम आदमी को बिना किसी भ्रष्टाचार और परेशानी के सेवा आसानी से मिल सके।

-------------

डीएल भी बनेगा

जनसुविधा केंद्र पर होगा डीएल आवेदन, फीस जमा और त्रुटियों में सुधार का काम

गुड न्यूज

मेरठ। अब आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी किसी भी प्रकार के काम के लिए आरटीओ कार्यालय नहीं जाना पड़ेगा। ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित सभी प्रकार के काम के अब जनसुविधा केंद्र या लोकवाणी केंद्रों पर हो सकेंगे। आपको बस अपने घर के नजदीक किसी केंद्र पर जाकर आवेदन करना होगा।

सारथी फोर से आवेदन

दरअसल, इस माह परिवहन विभाग ने अपने सारथी सॉफ्टवेयर को अपडेट कर डीएल संबंधी आवेदन, फीस और सुधार का विकल्प ऑनलाइन कर दिया है। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से आवेदक ये तीनों काम किसी भी साइबर कैफे या मोबाइल से कर सकेगा। अब आवेदकों की मदद के लिए इस सॉफ्टवेयर को जनसुविधा केंद्रों पर भी शुरू किया गया है।

निर्धारित फीस होगी

जनसुविधा केंद्रों पर लाइसेंस संबंधी आवेदन, फीस जमा, नवीनीकरण और त्रुटियों के निस्तारण से संबंधित काम सभी काम होंगे। ऑनलाइन आवेदन के बाद फीस जमा होगी और आवेदक को ऑनलाइन टेस्ट के लिए मोबाइल पर मैसेज के जरिए समय दे दिया जाएगा।

----------

अभी मुख्यालय स्तर पर इस योजना पर विचार चल रहा है। ऑनलाइन आवेदन में जिन आवेदकों को परेशानी होती है, वह जनसुविधा केंद्रों पर जाकर मदद ले सकते हैं। आवेदन और फीस संबंधी काम ऑनलाइन ही होगा।

श्वेता वर्मा, एआरटीओ प्रशासन

----------

जनसुविधा केंद्र पर लाइसेंस सुविधा से आम लोगों को काफी फायदा होगा। कम से कम विभाग की लंबी लाइनों में लगना नही पड़ेगा।

- राजीव

लाइसेंस प्रक्रिया का ऑनलाइन आवेदन आसान नहीं है। शुरुआत में ऑनलाइन आवेदन के लिए मदद की जरुरत पडे़गी। ऐसे में जनसुविधा केंद्र अच्छा विकल्प रहेगा।

- रियासत

अभी तो प्रक्रिया की जानकारी आम आवेदक को नही है। ऐसे में विभाग में कोई बताने वाला नही है। इसलिए जनसुविधा केंद्र सही विकल्प रहेगा।

- अनुज