-फजलगंज स्थित रेवेरा पार्टी लॉन में आग से हुआ खाक, कुछ दिन पहले ही हुआ था उद्घाटन

-चंद मिनट पहले ही खत्म हुआ था होजरी उद्योगपति के परिवार का पगड़ी रस्म का प्रोग्राम

-बिना लैंड यूज चेंज किए बनाया करोड़ों का लॉन, टैक्स की चोरी के साथ लोगों की जान से खिलवाड़

-फायर सेफ्टी के भी नहीं थे पूरे उपाय, मजिस्ट्रेट ने तलब की जांच रिपोर्ट

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : शादियों के सीजन में जहां एक ओर शहर में कई भव्य शादियां हो रही हैं। इसके लिए लाखों की लागत से पंडाल भी बनाए जा रहे हैं, लेकिन उनके फायर सेफ्टी नॉ‌र्म्स की भी खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। थर्सडे को फजलगंज स्थित एक फैक्ट्री को तोड़कर करोड़ों की लागत से बनाया गया पार्टी लॉन आग की चपेट में आकर खाक हो गया। हालांकि गनीमत रही कि इस हादसे में किसी की जान नहीं गई। हादसे के कुछ ही मिनट पहले वहां एक बड़े कारोबारी के परिवार के एक शख्स की पगड़ी रस्म का प्रोग्राम वहां खत्म हुआ था। आग से पूरा सेट और एयरकंडीशंड पंडाल तबाह हो गया। आग बुझाने के लिए दमकल की एक दर्जन गाडि़यां मौके पर पहुंची। इस पार्टी लॉन पिछले महीने ही 14 नवंबर को उद्घाटन हुआ था।

14 नवंबर को उद्घाटन हुआ था

फजलगंज एसबीआई बैंक के पास जय बाबू और उनके पार्टनर्स ने रेवेरा नाम से पार्टी लॉन का 14 नवंबर को उद्घाटन किया था। फैक्ट्री को तोड़ कर बने इस बेहद भव्य पार्टी लॉन के सेट पर करोड़ों रुपए खर्च किए जाने का दावा है। इसमें थर्सडे को पांडू नगर निवासी होजरी कारोबारी लालजी भाई की भाभी का पगड़ी रस्म का कार्यक्रम था। दोपहर 12 बजे कार्यक्रम खत्म होते ही सब बाहर निकले थे कि सेट में शार्ट सर्किट से आग लग गई। आग की लपटों ने कुछ ही देर में पूरे एयरकंडीशंड पंडाल को अपनी चपेट में ले लिया। आग की लपटें कई मीटर ऊंची थी। शुरुआत में कर्मचारियों ने वहां मौजूद अग्निरोधी उपकरणों का इस्तेमाल किया, लेकिन आग बेकाबू होते देख फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई।

बेटे का इलाज कराने बाहर गए

रेवेरा पार्टी लॉन में आग बुझाने के लिए गई दमकल गाडि़यां पहुंच गई। इस दौरान बड़ी संख्या में आईआईए के मेंबर्स भी पहुंच गए। जय बाबू अपने बेटे मनीष का ट्यूमर का इलाज कराने के लिए बंगलुरू लेकर गए हैं। उनके परिवार के दूसरे सदस्य वहां पहुंचे। दो घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

--------------------

कैसे मिली एनओसी?

रेवेरा पार्टी लॉन को एक फैक्ट्री की ही जगह बनाया गया था। इसमें फायर सेफ्टी के उपाय थे या नहीं इसको लेकर दमकल विभाग के अफसरों का कहना है कि फायर एनओसी ली गई थी, लेकिन इतने बड़े लॉन में आग बुझाने के नाम पर सिर्फ कुछ अग्निरोधी यंत्र थे। पानी का पूरा इंतजाम नहीं था। इसके अलावा दूसरा बड़ा सवाल इसके लैंड यूज को लेकर भी है कि कैसे फैक्ट्री पर पार्टी लॉन तैयार हो गया। घटनास्थल पर पहुंची एसीएम अंजू लता ने फायर एनओसी और लैंड यूज को लेकर रिपोर्ट मांगी है।