-आग की चपेट में आने से धमाके के साथ फटे केमिकल भरे ड्रम

-जान बचाने के लिए भागे टेनरीकर्मी, दमकल की तीन गाडि़यों ने आग पर पाया काबू

KANPUR: चकेरी में मंगलवार को भारत टेनरी में शॉर्ट सर्किट से आग लगने से हड़कम्प मच गया। कुछ ही देर में आग ने विकराल रूप ले लिया और उसकी चपेट में केमिकल भरे ड्रम आने से जोरदार धमाका हुआ। टेनरी कर्मी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे। सूचना पर फायर ब्रिगेड की तीन गाडि़यों ने मौके पर जाकर आग पर काबू पाया।

शॉर्ट सर्किट से लगी आग

रेलबाजार के मीरपुर इलाके में रहने वाले परवेज अंसारी की वाजिदपुर में भारत टेनरी है। मंगलवार को टेनरी में काम चल रहा था। तभी शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। कुछ ही देर में आग ने विकराल रूप ले लिया। केमिकल भरे ड्रम धमाके के साथ फट गए, तो वहां अफरा-तफरी मच गई। टेनरी कर्मी आनन-फानन में वहां से भागने लगे। कुछ टेनरी कर्मी ने आग बुझाने की कोशिश करने लगे। सूचना पर टेनरी मालिक, थाने से फोर्स और फायर बिग्रेड की टीम मौके पर पहुंची। फायर कर्मियों ने तीन फायर ब्रिगेड की गाडि़यों की मदद से करीब डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। टेनरी मालिक ने लाखों का नुकसान होने की आशंका जताई है। फायर ऑफिसर ने बताया कि शुरुआती पड़ताल में शार्ट सर्किट से आग लगने की जानकारी मिली है। फिलहाल वो जांच कर रहे हैं।

नहीं थे आग बुझाने के उपकरण

भारत टेनरी से हर महीने भले लाखों का कारोबार होता है, लेकिन वहां पर आग बुझाने के उपकरण नहीं लगे थे। जिसकी वजह से टेनरी कर्मी आग को बुझाने में नाकाम रहे। अगर टेनरी में आग बुझाने के उपकरण लगे होते, तो शायद टेनरी कर्मी आग पर काबू पा लेते।