RANCHI:नगर विकास मंत्री सीपी सिंह के डिप्टीपाड़ा स्थित सरकारी आवास के सामने शैलेश विहार अपार्टमेंट में गुरुवार की दोपहर ढाई बजे अचानक आग लग गई। आनन-फानन में अगलगी की सूचना फायर ब्रिगेड को दी गई, जिसकी गाड़ी पहुंचते-पहुंचते फ्लैट नंबर 304 में रखे सारे सामान जल कर खाक हो गए। हालांकि फायर ब्रिगेड की टीम ने आधे घंटे की मशक्कत के बाद ही आग पर काबू पा लिया। फ्लैट के अंदर रखे फर्नीचर, टीवी, फ्रिज सहित अन्य सामान जल कर खाक हो गए। फ्लैट के मालिक बिजनेसमैन निखिल गोयल ने बताया कि उनकी फैमिली के लोग घर के बाहर थे और वह अपनी दुकान गए थे। दोपहर में अपार्टमेंट के लोगों ने मुझे बताया कि आपके फ्लैट से धुंआ निकल रहा है। यह सुनते ही मैं भागते-भागते फ्लैट पहुंचा। यहां आने पर देखा कि अंदर में आग और धुंआ फैला हुआ है, जिस पर फायर ब्रिगेड की टीम ने काबू पाया। उन्होंने बताया कि शार्ट सर्किट की वजह से फ्लैट में आग लगी। इसमें घर में रखे लगभग दो लाख के सामान जलकर खाक हो गए। फ्लैट की पूरी वायरिंग भी जल गई है।

दहशत के दो घंटे

इस अगलगी के कारण शैलेश विहार अपार्टमेंट के लोग करीब दो घंटे तक दहशत में रहे। अपार्टमेंट में रहने वाली महिलाओं और बच्चों के चेहरे पर खौफ साफ दिख रहा था। सभी भयभीत लोग बाहर निकल आए थे। गनीमत कहिए जब फ्लैट में आग लगी उस समय बारिश हो रही थी। इस कारण आग पर काबू पाने में ज्यादा परेशानी नहीं हुई।

फायर सेफ्टी की खुली पोल

शैलेश विहार अपार्टमेंट में लगी आग पर फायर बिग्रेड की टीम ने भले ही काबू पा लिया। लेकिन, इस दौरान इस अपार्टमेंट में फायर सेफ्टी की पोल खुल गई। यहां पर फायर सेफ्टी की कोई व्यवस्था नहीं है। जबकि नियम के अनुसार अपार्टमेंट में फायर एग्जिंस्टर होना जरूरी है।

क्या कहते हैं फ्लैट ओनर

मेरा तो सब कुछ बर्बाद हो गया। घर का सारा सामान जल गया। घर में कुछ भी नहीं बचा है। शार्ट सर्किट की वजह से मेरे घर में आग लगी। वो तो फायर बिगे्रड टीम की शुक्र मनाइए, जो समय रहते आग पर काबू पा ली। वरना पता नहीं क्या हो जाता।

-निखिल गोयल, फ्लैट नंबर 304 के ओनर