- हर साल अगलगी से हो रहा किसानों का भारी नुकसान, जर्जर तारों को बदलने की मांग

CHANDAULI: बिजली के जर्जर तार के चलते हर साल किसानों का निवाला छीना जा रहा है। इसके बावजूद विभाग लापरवाह बना हुआ है। किसानों को मुआवजा मांगने पर जेल की हवा भी खानी पड़ रही है।

बिजली विभाग की लापरवाही के चलते क्षेत्र में प्रतिवर्ष दर्जनों आगजनी की घटनाएं होती हैं। इससे सैकड़ों एकड़ पककर तैयार फसल जलकर बर्बाद हो जाती है।

किसान हुए परेशान

सबसे अधिक क्षति तो पिछले वर्ष दूदे गांव में हुई थी। जहां शॉर्ट सर्किट के चलते तीन सौ बीघे गेहूं की फसल जलकर राख हो गई थी। तीन गांवों के किसानों के घरों में अनाज के दान नहीं पहुंच सके थे। किसानों ने मुआवजे को लेकर सड़क जाम किया था जिसमें दर्जनों किसानों के खिलाफ प्रशासन ने मुकदमा दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया था। अभी तक तारीखें पड़ती जा रही हैं। कोर्ट कचहरी के चक्कर में फसल नुकसान होने के बावजूद किसानों ने हजारों रुपये तारीखों पर खर्च कर दिया। इससे किसानों की हालत और भी दयनीय हो गई है। तडि़या में ख्0 बीघे, अगंदपुर में ख्0 बीघे गेहूं की फसल बिजली के शॉर्ट सर्किट से जलकर राख हो गई। वहीं इस वर्ष भी खुरुहुजा में फ् किसानों की और जरखोर में दो किसानों की शॉर्ट सर्किट से लगी आग से फसल जलकर राख हो गई लेकिन अभी तक किसानों को मुआवजा नहीं मिला। इसके अलावा भवतपुरा गांव में तीन किसानों की फसलें जलकर बर्बाद हो गई। क्षेत्रीय किसान ओमप्रकाश सिंह, गजेंद्र प्रताप, डॉ। हरवंश दुबे, श्रीनाथ कुशवाहा, देवीचरण मौर्या, जसवंत यादव आदि ने जर्जर तारों को ठीक करने की विभाग से मांग की है।