कटरा स्थित गारमेंट शॉप में मंगलवार की भोर लगी आग

शार्टसर्किट बनी आग का कारण, चार दुकानों का माल हुआ राख

ALLAHABAD कटरा स्थित राज लक्ष्मी मार्केट के बेसमेंट में मंगलवार की भोर शार्ट सर्किट से लगी आग से चार दुकानों में रखा लाखों का माल जलकर राख हो गया। भोर में उधर से गुजर रहे लोगों की नजर दुकान से उठते धुएं के गुबार पर पड़ी तो उन्होंने फायर बिग्रेड को सूचना दी। फायर ब्रिगेड के मौके पर पहुंचने से पहले ही आग भयानक रूप ले चुकी थी। इससे दमकल कर्मियों को दुकान के भीतर भी अंदर घुसने में काफी समय लग गया। इसके बाद भी आग बुझाने में घंटों लग गए।

तीन मंजिला इमारत में हैं सिर्फ दुकानें

कटरा स्थित राज लक्ष्मी मार्केट की इमारत तीन मंजिला है। इमारत में कपड़े की सबसे अधिक दुकानें हैं। इसके अलावा कास्मेटिक, ब्यूटी पार्लर की शाप्स हैं। कर्नलगंज के रहने वाले राम प्रकाश जायसवाल की भी राज लक्ष्मी के नाम से कपड़े की दुकान है। दुकान बेसमेंट थी। इसी बिल्डिंग में उनका कपड़े का गोदाम भी था। बेली रोड के रहने वाले सबरजीत सिंह, जेके हैण्डलूम के नाम से, सादियाबाद निवासी अरसद हसन शीतला कास्मेटिक के नाम शॉप चलाते हैं। तेलियरगंज की रहने वाली निशा श्रीवास्तव ब्यूटी पार्लर खोल रखा था। मंगलवार की भोर में बेसमेंट में अचानक शार्टसार्किट हो गया। इससे निकली चिंगारी कपड़े पर गिरी और आग पकड़ ली। इस चिंगारी ने पूरे मार्केट को जलाकर खाक कर दिया। बेसमेंट में कुल छह दुकानें कपड़े की थीं। इसी के चलते आग फैलती चली गई। फायर बिग्रेड के लोग वहां पहुंचे तो पता चला कि विद्युत आपूर्ति बंद नहीं है। इस चक्कर में आग बुझाने का काम शुरू होने में भी समय लग गया। फायरकर्मी स्थानीय एक व्यक्ति की बाइक से सब स्टेशन पहुंचे और सूचना देकर आपूर्ति ठप करवाई। इसके बाद आग बुझाने का काम शुरू हुआ।

बिजली कटने के बाद घुसे अंदर

जैसे ही लाइन कटी दमकलकर्मी अंदर घुसे तो चारों पर धुएं ने उनका स्वागत किया। दुकान में घुसना मुश्किल था। आग लगने वाले स्थान पर पहुंचने के लिए भी खासी मशक्कत करनी पड़ी। उधर, राम प्रकाश जायसवाल, सबरजीत सिंह समेत अन्य दुकानों मालिकों को मार्केट में आग लगने की जानकारी हुई तो उनके पैरों तले से जमीन खिसक गई। वह बदहवास हालत में पहुंचे तो दुकान की स्थिति देखकर माथा पकड़कर बैठ गए। उनका सारा सामान आग में जलकर खाक हो चुका था। एक सुई की नोक के बराबर भी कोई ऐसा सामान नहीं था जो आग की लपटों में जलकर खाक न हो चुका था।

बाक्स

डेढ़ करोड़ से अधिक का नुकसान

मौके पर पहुंचे दुकान मालिक बदहवास थे। उन्हें कुछ समझ में नहीं आ रहा था। जानने वाले उन्हें समझाने में लगे हुए थे। आग बुझने के बाद वे भीतर घुसे तो आंखों से आंसू आ गए। दुकान मालिकों के अनुसार करीब डेढ़ करोड़ रुपए मूल्य की सम्पत्ति आग की भेंट चढ़ गई है। अब वह कैसे स्टैंड करेंगे? यह सवाल उन्हें परेशान कर रहा था।

सूचना मिलते ही दमकल की कई गाडि़यों को मौके पर भेजा गया था। आग काफी भयावह होने के कारण उसे काबू करने में घंटों लगा गया। कितने का नुकसान हुआ है इसकी जानकारी जुटाई जा रही है।

-आईके तिवारी, सीएफओ