-इन्दिरा भवन स्थित स्टेट पब्लिक सर्विस ट्रिब्यूनल में फायरिंग से मचा हड़कंप

-नाराज कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन, पुलिस ने रिवॉल्वर कब्जे में लिया

-पुलिस ने बताया दुर्घटनावश चली गोली

LUCKNOW: इन्दिरा भवन स्थित यूपी स्टेट पब्लिक सर्विस ट्रिब्यूनल में गुरुवार को फायरिंग से हड़कंप मच गया। बताया जाता है कि स्टेनो की लेटलतीफी पर भड़के एडमिनिस्ट्रेटिव मेंबर ने दहशत फैलाने के लिये यह फायरिंग की। गोली चलने की आवाज सुनकर देखते ही देखते वहां सैकड़ों की संख्या में कर्मचारी पहुंच गए और यूनियन नेताओं की अगुवाई में प्रदर्शन शुरू कर दिया। जानकारी मिलने पर पहुंची पुलिस ने रिवॉल्वर और खोखा जब्त कर दिया। हालांकि, ट्रिब्यूनल के तमाम ऑफिसर्स ने दखल देकर दोनों पक्षों में सुलह करा दी। जिसके बाद पीडि़त स्टेनो ने पुलिस को लिखकर दे दिया कि यह फायरिंग दुर्घटनावश हुई थी न कि जानबूझकर। वहीं, कर्मचारी नेता सतीश पांडेय ने फायरिंग के आरोपी मेंबर पर कर्मचारियों को पूर्व में भी उत्पीड़न करने का आरोप लगाते हुए उन्हें फौरन बर्खास्त करने की मांग की है।

लेटलतीफी पर भड़क उठे

जानकारी के मुताबिक, रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर टीपी पाठक इन्दिराभवन के सैकेंड लोर पर स्थित यूपी स्टेट पब्लिक सर्विस ट्रिब्यूनल में एडमिनिस्ट्रेटिव मेंबर के पद पर कार्यरत हैं। गुरुवार दोपहर 12 बजे उनके कमरे से फायरिंग की आवाज आने पर हड़कंप मच गया। सोर्सेज की मानें तो मेंबर टीपी पाठक के स्टेनो राजीव कुमार गोयल किन्हीं व्यक्तिगत कारणों से ऑफिस देर से पहुंचे। इससे पहले श्री पाठक गोयल को कई बार बुलवा चुके थे। ऑफिस पहुंचने पर जब उन्हें पता चला तो वे टीपी पाठक के रूम में पहुंचे। बताया जाता है कि काफी देर से राजीव कुमार गोयल का इंतजार कर रहे टीपी पाठक उन्हें देखते ही भड़क उठे और उन्हें जमकर खरीखोटी सुनाई।

रूम से बाहर निकलते ही कर दी फायरिंग

उनकी डांट से क्षुब्ध राजीव टीपी पाठक के कमरे से बाहर निकल आए। बताया जाता है कि उनके बाहर निकलते ही अचानक रूम से फायरिंग की आवाज सुनाई दी। फायरिंग की आवाज सुनते ही इंदिरा भवन में हड़कंप मच गया और देखते ही देखते वहां सैकड़ों की संख्या में कर्मचारी इकट्ठा हो गए। ट्रिब्यूनल के कर्मचारियों का आरोप था कि टीपी पाठक उनके संग अच्छा सुलूक नहीं करते और अक्सर उनके संग बदसलूकी करते हैं। फायरिंग की सूचना मिलने पर इंदिरा भवन कर्मचारी संघ के अध्यक्ष सतीश पांडेय, उत्तर प्रदेश सरकार स्टेनोग्राफर्स संघ के अध्यक्ष विश्वनाथ प्रसाद पांडेय और महामंत्री नरेंद्र सिंह नेगी भी आ पहुंचे। कर्मचारी नेता सतीश पांडेय ने बताया कि उन्हें इससे पहले भी कर्मचारी शिकायत कर चुके हैं कि एडमिनिस्ट्रेटिव मेंबर टीपी पाठक उनके संग अच्छा व्यवहार नहीं करते। उनकी इस हरकत से नाराज कर्मचारियों ने वहां काफी देर तक नारेबाजी करते हुए हंगामा किया। जानकारी मिलने पर एसपी ईस्ट राजीव मल्होत्रा, सीओ हजरतगंज अशोक कुमार वर्मा, इंस्पेक्टर हजरतगंज विजयमल सिंह यादव भारी पुलिस फोर्स के साथ मौेके पर पहुंचे। हालांकि, ट्रिब्यूनल के तमाम ऑफिसर्स की मौजूदगी में दोनों पक्षों के बीच बातचीत कराकर सुलह करा दी गई। एसपी ईस्ट राजीव मल्होत्रा ने बताया कि भुक्तभोगी स्टेनो राजीव कुमार गोयल ने बताया है कि फायरिंग जानबूझ कर नहीं बल्कि दुर्घटनावश चल गई। पुलिस ने उनकी रिवॉल्वर और खोखे को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है।

करेंगे बर्खास्तगी की मांग

उत्तर प्रदेश सरकार स्टेनोग्राफर्स संघ के अध्यक्ष विश्वनाथ प्रसाद पांडेय ने एडमिनिस्ट्रेटिव मेंबर टीपी पाठक द्वारा की गई फायरिंग की निंदा करते हुए बताया कि शुक्रवार को संघ का प्रतिनिधिमंडल ट्रिब्यूनल के चेयरमैन जस्टिस अल्लाह रहम से मुलाकात कर उन्हें बर्खास्त करने की मांग करेंगे। उन्होंने बताया कि इस मुलाकात के दौरान मांग की जाएगी कि ट्रिब्यूनल के सभी स्टेनोग्राफर्स को सुरक्षा मुहैया कराई जाए, ताकि वे भयमुक्त होकर अपना काम कर सकें। महामंत्री नरेंद्र सिंह नेगी ने भी इस घटना की कड़े शब्दों में निंदा की है।