RANCHI: राजधानी में क्रिमिनल्स किस कदर हावी हैं, यह शनिवार की सुबह सदर थाना क्षेत्र अंतर्गत खेलगांव मोड़ के पास देखने को मिला, जहां बाइक सवार दो शूटरों ने दो व्यवसायियों को दौड़ा-दौड़ाकर ताबड़तोड़ आधा दर्जन गोलियां दाग दीं। हद तो तब हो गई जब एक व्यवसायी भागकर पास की मिठाई दुकान में घुस गया और शटर गिरा दिया। लेकिन, बेखौफ बदमाशों ने दुकान का शटर खोलकर चार गोलियां मार डालीं। इसमें बांधगाड़ी निवासी मनोज गोप (फ्7 वर्ष) व बांधगाड़ी के ही पंचवटीपुरम निवासी बसंत कुमार (ब्0 वर्ष) गंभीर रूप से जख्मी हो गए हैं। गंभीर रूप से जख्मी मनोज को मेडिका में भर्ती किया गया है, जबकि बसंत का इलाज रिम्स में चल रहा है। इधर, पुलिस ने सरेआम हुई इस घटना की जांच के लिए एसआइटी गठित कर दिया है। वहीं, घटनास्थल से पुलिस ने देसी पिस्टल के छह खोखे बरामद किया है। मनोज को लगी चारों गोलियां शरीर को भेदते हुए निकल गई। उन्हें दो पेट में, एक पंजरा में व एक दाहिनी कलाई में गोली लगी है। वहीं, बसंत की कमर व गर्दन को छेदते हुए गोलियां निकल गईं।

एक की गैस एजेंसी, दूसरे की ग्रिल दुकान

मनोज की ओरमांझी में गैस की एजेंसी है और वह जमीन के धंधे से भी जुड़े हैं। वहीं, बसंत की गेट-ग्रिल बनाने की दुकान है। दोनों व्यवसायी फिलहाल खतरे से बाहर हैं। मौके पर पहुंची पुलिस को घटनास्थल से देसी पिस्टल के छह खोखे मिले हैं। पुलिस आसपास के सीसीटीवी फुटेज को खंगाल रही है। फुटेज में एक मोटरसाइकिल पर दो अपराधियों के भागने की जानकारी मिली है। पुलिस जख्मी व्यवसायी मनोज गोप के होश में आने का इंतजार कर रही है, जिन्हें चार गोलियां लगी हैं, वे मेडिका में इलाजरत हैं।

जमीन विवाद में फायरिंग की आशंका

एसपी सिटी अमन कुमार ने बताया कि प्रारंभिक जांच में घटना के पीछे जमीन संबंधी विवाद बताया जा रहा है, लेकिन जब तक व्यवसायी मनोज बयान नहीं दे देते, तब तक कुछ भी कहना ठीक नहीं रहेगा। पुलिस को सूचना है कि शनिवार को ही मनोज का ओरमांझी स्थित एक जमीन पर भूमिपूजन भी था, जिसके बाद उन्हें अपनी मां को लेकर गंगा स्नान के लिए जाना था।

दोनों व्यवासायी बात कर रहे थे, तभी तड़तड़ाई गोलियां

व्यवसायी मनोज से ग्रिल के रुपए लेने के लिए बसंत गए थे। शनिवार की सुबह करीब साढ़े आठ बजे मनोज ने उन्हें चार हजार रुपये दिए। रुपये लेकर बसंत अभी मनोज से बात ही कर रहे थे तभी एक मोटरसाइकिल पर दो अपराधी पहुंच गए। बसंत के पीछे से मनोज को निशाना साधते हुए अपराधियों ने गोली चलाई, जो बसंत की कमर व गला को छीलते हुए मनोज के शरीर में आर-पार कर गई। इसके बाद दोनों ही व्यवसायी दो दिशाओं में भागने लगे। अपराधियों ने दौड़ाकर इन्हें गोलियां दागीं। मोटरसाइकिल चला रहा अपराधी हेलमेट पहना था, पीछे बैठा अपराधी हथियार लिए हुए था।

चश्मदीदों को दिखाई शूटरों की फोटो

एसएसपी कुलदीप द्विवेदी स्वयं जख्मी मनोज से मिलने के लिए मेडिका अस्पताल पहुंचे थे। उन्होंने घटना के दोनों चश्मदीदों से शूटरों की तस्वीर दिखाई, लेकिन वे किसी को पहचान नहीं पाए।

मनोज के होश में आने का इंतजार, होगी एफआईआर

सदर थानेदार दयानंद कुमार ने बताया कि पुलिस मनोज के होश में आने का इंतजार कर रही है। उनके होश में आने पर उनका बयान लिया जाएगा, ताकि अपराधियों के बारे में ठोस सुराग हाथ लग सके। पुलिस मनोज के बयान पर ही प्राथमिकी दर्ज करेगी।