इलाहाबादी पब्लिक ने खूब दिखाई चालाकी, अधिकारियों के आदेश की दिनभर उड़ाई धज्जियां

पहले दिन फेल रहा प्रशासन का हेलमेट नहीं तो गाड़ी नहीं अभियान

सुबह की किचकिच के बाद पेट्रोल पंपों ने बिना हेलमेट ही दिया पेट्रोल

सिर्फ सिविल लाइंस में दिखी थोड़ी हनक, बाकी इलाकों असर नहीं

ALLAHABAD: ये इलाहाबाद है। अधिकारी डाल-डाल तो पब्लिक पात-पात है। डीएम ने पेट्रोल पंपों को आदेश दिया कि बिना हेलमेट वालों को तेल नहीं दो पब्लिक ने उधार के हेलमेट से काम चला लिया। एक ही हेलमेट के सहारे दस लोगों ने पंपों पर तेल भरवाया। हालांकि सुबह शुरू हुई किचकिच के बाद सिविल लाइंस को छोड़कर अन्य इलाकों में पेट्रोल पंप वालों ने ही अभियान का पलीता लगा दिया। उन्होंने दिनभर लोगों को बिना हेलमेट जमकर तेल दिया। यह स्थिति सामने आई दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की रियलिटी चेक में। कहां कैसी रही स्थिति आप भी जानें

सीन वन

धोबी घाट हरी मस्जिद के सामने स्थित पेट्रोल पंप

पूर्वान्ह 11:45 बजे

पेट्रोल पंप पर रोज की तरह भीड़ लगी थी। कुछ लोग बिना हेलमेट पेट्रोल मांग रहे थे, लेकिन पेट्रोल पंप के कर्मचारी देने से मना कर रहे थे। उनका कहना था कि एसडीएम साहब राउंड लेकर गए हैं और सीसीटीवी कैमरा भी चल रहा है। तब लोगों ने इसका तोड़ निकालते हुए दूसरों से हेलमेट मांगकर तेल लेना शुरू कर दिया।

सीन टू

बालसन चौराहा स्थित पेट्रोल पंप

दोपहर 12:20 बजे

यहां भी पेट्रोल पंप कर्मचारी बिना हेलमेट पेट्रोल देने से मना कर रहे थे। बदले में लोग उन्हें धमका रहे थे लेकिन वे सुनने को तैयार नहीं थे। तब यहां भी हेलमेट की अदला-बदली शुरू हो गई।

सीन थ्री

कचहरी टेंपो स्टैंड स्थित पेट्रोल पंप

दोपहर 12:40 बजे

जिला मुख्यालय से सटे इस पेट्रोल पंप पर प्रशासन के आदेश का कोई असर नहीं दिखा। हमें फोटोग्राफी करते देखने के बावजूद कर्मचारियों पर कोई असर नहीं हुआ। जब बिना हेलमेट वालों को पेट्रोल देने के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने जवाब देना भी जरूरी नहीं समझा। दबी आवाज में यह जरूर कहा यहां गुंडे पेट्रोल लेने आते हैं, हम किससे-किससे लड़ें?

सीन फोर

स्टैनली रोड स्थित मंगलम पेट्रोल पंप

यहां भी बिना हेलमेट आराम से पेट्रोल दिया जा रहा था। पूछताछ में पता चला कि सुबह से कोई अधिकारी यहां नहीं पहुंचा। पुलिस की सुरक्षा भी प्रदान नहीं की गई। ऐसे में पब्लिक से कौन लड़ाई करे। लोग बिना पेट्रोल लिए जाने को तैयार नहीं हो रहे।

अधिकारी गायब, खौफ गायब

बीस जुलाई से शुरू होने वाले अभियान की शुरुआत बेहतर हुई। सिविल लाइंस के तमाम पेट्रोल पंपों पर प्रशासनिक अधिकारी राउंड लेने पहुंच रहे थे। हालांकि उनके सामने तो नियमों का पालन किया गया लेकिन उनके हटते ही बिना हेलमेट वालों को तेल दिया गया। प्रशासन ने पंप संचालकों को सीसीटीवी कैमरे चलाने के निर्देश दिए थे, इसका असर भी नहीं दिखा।

जमकर हुई हेलमेट की बिक्री

प्रशासन के अभियान से हेलमेट विक्रेताओं को जमकर लाभ हुआ। बुधवार और गुरुवार को उन्होंने भारी संख्या में हेलमेट बेचे। ब्रांडेड हेलमेट की सेलिंग उतनी नहीं रही, जितनी रोड साइड हेलमेट बेचने वालों की रही। मेडिकल कॉलेज के नजदीक विक्रेता राहुल ने बताया कि ढाई से तीन सौ रुपए कीमत के लोकल हेलमेट खूब बिक रहे हैं। कंपनी के हेलमेट महंगे आते हैं, ऐसे में लोकल हेलमेट खरीदने में लोग रुचि ले रहे हैं।

हेलमेट के लिए पुलिसिया गांधीगिरी

हैलोआपकी बेटी बिना हेलमेट स्कूटी चला रही है। आपको उसकी जान की फिक्र नहीं है। आप सिविल लाइंस हनुमान मंदिर चौराहे पर हेलमेट लेकर पहुंचे या फिर आकर बेटी का चालान कटवाएं। गुरुवार शाम डीएम के आदेश पर ट्रैफिक पुलिस ने फ्रेंडली माहौल में चेकिंग अभियान चलाया। डीएम का खास आदेश था कि किसी के साथ जबरदस्ती नहीं की जाए और बिना हेलमेट किसी को छोड़ा भी न जाए। यही कारण था कि एसपी ट्रैफिक ने हनुमान मंदिर चौराहे और बिजली घर चौराहे पर दो सौ से अधिक लोगों का चालान काटा। साथ ही उनके घर में फोन लगाकर परिजनों को हेलमेट की अनिवार्यता भी समझाई। मौके पर कुछ वकीलों को भी पकड़ा गया। उन्हें कानून का जानकार होने की दुहाई देकर चालान काटा गया। मौके पर एडीएम सिटी, सिटी मजिस्ट्रेट, उप निदेशक सूचना संजय राय आदि मौजूद रहे।

सभी पेट्रोल पंपों की सीसीटीसी फुटेज मंगाई जा रही है। शिकायत मिली है कि कुछ पंपों पर आदेश का पालन नहीं किया गया है। फुटेज के आधार पर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

संजय कुमार, डीएम