-लखनऊ और वाराणसी ने जाएंगे गोरखपुर के मुसाफिर

-जिले से इस बार 296 मुसाफिरों को मिला है हज के सफर पर जाने का मौका

GORAKHPUR: मुकद्दस हज के सफर की तैयारियां आखिरी दौर में पहुंच चुकी हैं। जिम्मेदार अपने लेवल पर तैयारियां पूरी कर चुके हैं, वहीं हज के सफर पर जाने वाले मुसाफिरों ने भी तमाम तैयारियां पूरी कर ली हैं। अब 24 जुलाई से हज के लिए पहला जत्था रवाना होगा। इसमें दिल्ली के अलावा लखनऊ और वाराणसी से हाजियों की फ्लाइट परवाज करेगी। 24 जुलाई से शुरू हुआ यह सिलसिला 8 अगस्त तक यूं ही चलता रहेगा और रोजाना हज के लिए जाने वाले मुसाफिरों को सऊदी अरब के लिए रवाना ि1कया जाएगा।

लखनऊ व वाराणसी से जाएंगे मुसाफिर

यूं तो हज कमेटी ऑफ इंडिया ने फ्लाइट्स के लिए तीन एम्बारकेशन प्वाइंट तय किए हैं। मगर गोरखपुर के मुसाफिरों की बात की जाए तो इनकी रवानगी लखनऊ और वाराणसी से होगी। अभी गोरखपुर के जिम्मेदारों को फ्लाइट शेड्यूल नहीं मिला है, लेकिन 24 जुलाई से लेकर 8 अगस्त के बीच ही उनको हज के लिए रवाना होना है। फ्लाइट्स शेड्यूल्ड हो चुकी हैं, बस मुसाफिरों की एलॉटमेंट प्रॉसेस प्रोग्रेस में है, जो जल्द ही फाइनल कर ली जाएगी।

कुल 125 फ्लाइट्स से जाएंगे आजमीन

सऊदी अरब में हज के सफर पर इस बार गोरखपुर से 296 मुसाफिरों के नाम फाइनल हुए हैं। प्रदेश से करीब 34 हजार से ज्यादा मुसाफिरों को मदीना के लिए रवाना होना है। इसके लिए हज कमेटी ने 125 फ्लाइट्स की व्यवस्था की है। इसमें सबसे ज्यादा 16500 मुसाफिर दिल्ली से रवाना होंगे। यहां से 300 कैपासिटी वाली 55 फ्लाइट्स मदीना के लिए रवाना होंगी। जबकि लखनऊ से जाने वाले 12600 मुसाफिरों के लिए 300 कैपासिटी की 42 फ्लाइट्स शेड्यूल्ड हैं। वाराणसी की बात की जाए, तो यहां से कुल 4950 मुसाफिरों को रवाना होना है, इसके लिए यहां 150 कैपासिटी वाली 33 फ्लाइट्स रवाना की जाएंगी।

सुबह 8.30 बजे पहली फ्लाइट

हज के मुसाफिरों के लिए पहली फ्लाइट 24 जुलाई को दिल्ली से जाएगी, इसकी टाइमिंग सुबह 8.30 बजे तय है। वहीं लखनऊ से पहली फ्लाइट की बात करें तो यह दोपहर 12 बजे परवाज करेगी। वाराणसी से पहली फ्लाइट सुबह 10.40 पर शेड्यूल्ड है। वहीं दिल्ली से आखिरी फ्लाइट 7 अगस्त को रात 9 बजे, लखनऊ से 8 अगस्त की सुबह तीन बजे और वाराणसी से सात अगस्त को दोपहर दो बजे है

बॉक्स-

तीन दिन कराई जाएगी ट्रेनिंग

हज के सफर पर जाने वाले मुसाफिरों के लिए आखिरी ट्रेनिंग 9 जुलाई से मुस्लिम मुसाफिर खाने में शुरू होगी। तीन दिनों तक चलने वाली इस ट्रेनिंग पर हज पर जाने वाले मुसाफिरों को हज के तौर-तरीके और वहां अदा करने वाले अरकानों के बारे में बताया जाएगा। जिला हज कमेटी के मेंबर फरीदुद्दीन अहमद सिद्दीकी ने बताया कि इस दौरान मुसाफिरों को गर्वनमेंट की ओर से लगवाया जाने वाला टीका भी लगाया जाएगा। इसमें सभी आजमीन हज को शामिल होना जरूरी है।

वर्जन

हज के लिए मुसाफिरों की फ्लाइट 24 जुलाई से शुरू होगी। यह सिलसिला 8 अगस्त तक जारी रहेगा। इसमें कवर नंबर के मुताबिक फ्लाइट का शेड्यूल तय किया जा रहा है। वहीं हज कमेटी की ओर से 9 जुलाई से मुस्लिम मुसाफिर खाने में तीन दिन की ट्रेनिंग भी करवाई जाएगी। साथ ही उन्हें टीका भी लगवाया जाएगा।

- फरीदुद्दीन अहमद सिद्दीकी, मेंबर, जिला हज कमेटी