-अंडरग्राउंड मेट्रो निर्माण के लिए बर्लिग्टन चौराहा से बापू भवन तक ट्रैफिक डायवर्जन

-फुलप्रूफ प्लानिंग का दिखा असर, निर्बाध ढंग से संचालित हुआ ट्रैफिक

LUCKNOW: अंडरग्राउंड मेट्रो रूट के निर्माण के लिए बर्लिग्टन चौराहा से बापू भवन तक की रोड को बंद कर ट्रैफिक डायवर्जन के फ‌र्स्ट फेज का फ‌र्स्ट डे एकदम फ‌र्स्ट क्लास रहा। डीएम राजशेखर, ट्रैफिक पुलिस व मेट्रो ऑफिशियल्स की फुलप्रूफ प्लानिंग का ही नतीजा था कि असंभव माने जाने वाले इस डायवर्जन पर ट्रैफिक पूरे दिन निर्बाध ढंग से संचालित होता रहा। एसपी ट्रैफिक के नेतृत्व में टीम लगातार पूरे दिन निगरानी करती रही और सामने आ रही बाधाओं को नोट कर इन्हें दूर कराने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

लखनवाइट्स ने भी किया सपोर्ट

बुधवार सुबह 8 बजे एसपी ट्रैफिक हबीबुल हसन, सीओ ट्रैफिक अवनीश मिश्र, जफर खान भारी संख्या में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के साथ बर्लिग्टन चौराहा पहुंचे। हुसैनगंज व कैसरबाग थाने में तैनात पुलिसकर्मी भी वहां मौजूद थे। उनके वहां पहुंचने से पहले ही चौराहे पर दर्जनों मोबाइल बैरिकेडिंग इकट्ठा कर दी गई थीं। टीम ने आनन-फानन बर्लिग्टन चौराहे पर बापू भवन जाने वाली सड़क को बैरिकेड कर ट्रैफिक को सूजा रोड व कैंट की ओर डायवर्ट किया जाने लगा। बुधवार से शुरु हुए डायवर्जन प्लान से कुछ लोग तो वाकिफ थे लेकिन, कुछ राहगीर माजरा समझने के लिए रुक गए। उन्हें ट्रैफिककर्मियों ने डायवर्जन प्लान और उसके पीछे की वजह की जानकारी दी। जिसके बाद वे खुशी-खुशी डायवर्ट रूट की ओर चल पड़े।

अड़चनों को तुरंत कराया दूर

डायवर्ट रूट पर ट्रैफिक की रफ्तार को थाम रही अड़चनों पर ट्रैफिक पुलिस की टीम लगातार नजर रख रही थी। पीक आवर्स शुरू होते ही सुबह करीब 10 बजे विधानसभा मार्ग पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ने लगा। इसी बीच बर्लिग्टन चौराहा से कैंट की ओर डायवर्ट किये जा रहे ट्रैफिक के लिए हुसैनगंज पावर सब स्टेशन के सामने खड़े मोबाइल ट्रांसफार्मर अड़चन बनने लगे। यह देख ट्रैफिककर्मियों ने फौरन हुसैनगंज सब स्टेशन के जेई से संपर्क किया और इन ट्रांसफार्मर को वहां से हटवाकर ओसीआर बिल्डिंग के भीतर शिफ्ट करवाया गया। इसी तरह पूरे रूट के हर मोड़ पर खड़े ट्रैफिककर्मी साउंड हेलर के जरिए रोड साइड रुकने वाली गाडि़यों के ड्राइवर्स को चेतावनी दे रहे थे। नतीजतन पूरे रूट पर दिनभर एक भी गाड़ी अवैध रूप से पार्क नहीं हो पाई और ट्रैफिक बेहद आराम से संचालित होता रहा।

मेट्रो की खातिर इतना तो हम सह लेंगे

ट्रैफिक डायवर्जन के बारे में जानकारी पहले से थी। हम लोग इस टाइम रोज इसी रूट से निकले हैं, लेकिन आज ट्रैफिक ज्यादा स्मूथ नजर आ रहा है। पहले दिन कुछ प्रॉब्लम हैं, आगे एडजस्ट हो जाएंगी।

- रोहित

कुछ सुविधा पाने के लिए अगर कुछ परेशानी का सामना करना पड़े तो लखनऊ के लोग तैयार हैं। चंद दिनों बाद हम लोग मेट्रो में सफर कर सकेंगे। तब ट्रैफिक के तमाम झंझट खत्म हो जाएंगे।

- अमरजीत

जाम तो हर दिन की परेशानी है, बस अब सफर थोड़ा लंबा हो जाएगा। ट्रैफिक पुलिस मुस्तैद रहेगी तो जाम से निजात मिल सकेगा नहीं तो चौराहों पर पैर रखना भी मुश्किल हो जाएगा।

- केके त्रिपाठी

कचहरी जाने के लिए अब सफर थोड़ा लंबा हो जाएगा, लेकिन शहर के विकास के लिए पब्लिक को थोड़ी बहुत परेशानी तो सहन करनी होगी। ट्रैफिक पुलिस मुस्तैद रहे तो समस्या नहीं आएगी।

- प्रेम चंद्र वर्मा एडवोकेट

मुझे ट्रैफिक डायवर्जन की जानकारी नहीं थी। चौराहे पर आते ही चौंक गया, लेकिन पुलिस और ट्रैफिक के अधिकारियों ने डायवर्जन की जानकारी दी। मैं अब ऑफिस रूट की प्लानिंग करूंगा।

- आशु

मैं हर दिन इसी टाइम पर बार्लिटन चौराहे से गुजरता हूं। अन्य दिनों की अपेक्षा आज ट्रैफिक बहुत स्मूथ मिला। हालांकि, उदयगंज पर थोड़ा जाम मिला, उम्मीद है आगे ये भी नहीं रहेगा।

- शुभम

पब्लिक ने दिया फीड बैक

राजधानी में महा डायवर्जन को लेकर पब्लिक ने एसपी ट्रैफिक को कुछ फीडबैक दिए हैं। पब्लिक के सुझावों पर ट्रैफिक पुलिस ने अपनी सहमति जताई।

1. बर्लिटन चौराहे पर स्थित विधायक निवास (अपार्टमेंट) का मेन गेट रोड पर है। अपार्टमेंट का दूसरा गेट उदयगंज जाने वाली रोड पर भी है, जो कि सिक्योरिटी के लिहाज से बंद रहता है। लोगों ने उदयगंज रोड वाले गेट को खुलवाने की अपील की। इस पर एसपी ट्रैफिक ने हुसैनगंज एसओ से बातचीत की है।

2. बर्लिटन चौराहे के आस-पास कई ऑफिस हैं। जिनका मेन गेट विधान सभा मार्ग की तरफ खुलता है। इम्पलाइज की गाड़ी वहां तक नहीं जा सकती है। इम्पलाइज ने पार्किग के लिए अशोक मार्ग पर व्यवस्था करने के लिए एसपी ट्रैफिक से कहा।

3. चारबाग की तरफ आने वाले टैम्पो और ऑटो उदयगंज की तरफ डायवर्ट किए जा रहे हैं। ऑटो और टैम्पो चौराहे पर सवारियां भरने लगते हैं। जिससे जाम लगता है। स्थानीय दुकानदारों ने इसकी शिकायत एसपी ट्रैफिक से की। एसपी ट्रैफिक ने निर्देश दिए है कि चौराहे के पांच सौ मीटर दायरे पर आटो-टैम्पो खड़ी करने पर ई-चालान करें या परमिट रद्द करें।

4. मेट्रो रूट पर कई बिजली के खंबे आ रहे हैं। इसके अलावा चौराहे पर बिजली विभाग का सब स्टेशन के बाहर एक ट्राली ट्रांसफार्मर रखे होने के जाम लगता है। मेट्रो अधिकारियों के सुझाव पर ट्रैफिक पुलिस ने सब स्टेशन से तत्काल ट्रॉली ट्रांसफार्मर हटाने के लिए कहा।