delete

पान के इस्‍तेमाल से रुक जायेगा बालों का झड़ना और भी हैं फायदे

By: Inextlive | Publish Date: Thu 09-Mar-2017 12:12:00
- +
पान के इस्‍तेमाल से रुक जायेगा बालों का झड़ना और भी हैं फायदे
आज तक आपने सुना होगा कि खाने के बाद पान खाने से खाना हजम होता है और वो माउथफ्रेशनर का भी काम करता है। क्‍या आप जानते हैं पान के पत्‍तों से आपकी सुंदरता की भी हिफाजत होती है। नहीं ना तो चलिए हम बताते हैं पान के पत्‍तों से से होने वाले कुछ अनजाने लाभ के बारे में।

पान चबायें मुंह की बदबू भगायें
ये तो सभी जानते हैं कि पान एक अच्‍छा माउथ फ्रेशनर है, पर अगर आप पान खाने के शौकीन नहीं हैं तो सादे पत्‍तों को चबा कर थूक दें। इससे भी आपके मुंह से बदबू आनी बंद हो जायेगी और लोगों से बात करते समय कान्‍फीडेंट महसूस करेंगे।

मुहासों से मुक्‍ति
पान के चार पांच पत्‍तों को करीब डेढ़ ग्‍लास पानी में उबाल लें, और तब तक उबालें जब तक पानी घट कर आधे से भी कम रह जाये। ठंडा होने पर इस पानी को कॉटन की मदद से चेहरे को साफ पानी से धो कर दिन में दो बार लगायें। इससे मुहांसे गायब हो जाते हैं।   
खाएं ये चीजें और हमेशा रहिए जवान

पसीने की बदबू से आजादी
पान के पत्‍तों को उबाल कर तैयार हुए पानी की चार पांच ड्रॉप नहाने के पानी में मिला कर नहाने से पसीने की बदबू से छुटकारा मिल जाता है।
इंफेक्‍शन से सावधान! कच्‍चा अंकुरित अनाज खा रहे हों तो ये खबर जरूर पढ़ें

स्‍किन एलर्जी से छुटकारा
अगर आपकी त्‍वचा पर कोई एलर्जी हो गयी है तो इफेक्‍टेड एरिया में पान के रस को अच्‍छी तरह लगायें और इसकी चार पांच बूंदें पानी में मिला कर उससे नहायें एलर्जी दूर हो जायेगी।
कड़वे नीम से बनाइए हेल्‍थ निखारिए सुंदरता

नहीं झड़ेंगे बाल
अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो पान के पत्‍ते को पीस कर नारियल के तेल में मिला लें और उससे सिर पर मालिश करें। एक डेढ़ घंटे के बाद सर धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें। धीरे धीरे बाल गिरना कम हो कर झड़ने बंद हो जायेंगे।

 

Lifestyle News inextlive from Lifestyle Desk