Ind vs Aus : 5 विवाद जब क्रिकेटरों ने उछाला एक दूसरे पर कीचड़

By: Inextlive | Publish Date: Thu 14-Sep-2017 01:40:31
A- A+
Ind vs Aus : 5 विवाद जब क्रिकेटरों ने उछाला एक दूसरे पर कीचड़
भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच जब-जब सीरीज खेली गई। कोई न कोई विवाद जरूर सामने आया। ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी मैच से पहले ही माइंड गेम खेलना शुरु कर देते हैं। इस बार तो हद हो गई ऑस्‍ट्रेलियाई मीडिया ने कप्‍तान कोहली पर निशाना साध कर नया विवाद खड़ा कर दिया...

1. कोहली को कहा स्‍वीपर :
भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 17 सितंबर से सीरीज शुरु हो रही है। ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार डेनिस फ्रीडमैन ने भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों का मज़ाक उड़ाकर नया विवाद खड़ा कर दिया। डेनिस ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक तस्वीर पोस्ट की। इस तस्वीर में विराट एक क्रिकेट स्टेडियम की सफाई कर रहे हैं। इस दौरान विराट ने हाथों में झाडू पकड़ी हुई है। इस तस्वीर को फ्रीडमैन ने ट्विटर पर शेयर कर लिखा, " वर्ल्ड इलेवन और पाकिस्तान के मैच से पहले लाहौर के स्टेडियम में स्वीपर झाड़ू लगा रहे हैं।' आपको बता दें कि यह तस्वीर पिछले साल के एक मैच की है, जिसमें स्वच्छ भारत अभियान के तहत विराट कोहली और टीम के खिलाड़ियों ने ईडन गार्डन्स स्टेडियम की सफाई की थी।


2. कोहली-स्‍मिथ विवाद :
जनवरी 2016 में एडिलेड ओवल में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच टी-20 मैच खेला जा रहा था। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी। उस वक्‍त भारतीय टीम में पांड्या जैसे नए और युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया था। बल्‍लेबाज स्‍टीव स्‍मिथ ने पांड्या को निशाना बनाकर बड़े शॉट लगाने शुरु कर दिए। इसके बाद स्‍िमथ और कोहली के बीच हल्‍की-फुल्‍की बहस हुई। और जब कुछ देर बार स्‍मिथ आउट हो गए, तब कोहली ने उन्‍हें चिट-चैट वाला इशारा करके मैदान से बाहर जाने को कहा। उस वक्‍त स्‍मिक कुछ न कर सके और चुपचाप बैट उठाकर पवेलियन लौट गए।

3. रोहित-वार्नर विवाद :

जनवरी 2015 में भारतीय टीम ऑस्‍ट्रेलियाई दौरे पर थी। एमसीजी में दोनों टीमों के बीच वनडे मैच खेला जा रहा था। यहां पर रोहित और वार्नर के बीच तू-तू मैं-मैं देखने को मिली। भारतीय टीम बैटिंग कर रही थी। रोहित शर्मा और सुरेश रैना क्रीज पर मौजूद थे। तभी रोहित ने शॉट मारा और गेंद डेविड वार्नर के पास पहुंची। वार्नर ने थ्रो फेंका लेकिन स्‍टंप्‍स पर गेंद पकड़ने वाला कोई नहीं था। जिसके चलते रोहित ने ओवरथ्रो का रन चुरा लिया। बस यही बात वार्नर को खल गई और आ गए रोहित शर्मा से लड़ने। हालांकि रोहित उस समय हिंदी में बोल रहे थे और वार्नर बार-बार कहे जा रहे थे। 'स्‍पीक इंग्‍लिश'...वार्नर के इस व्‍यवहार के चलते उनकी मैच फीस पर 50 परसेंट जुर्माना लगा दिया गया।

4. वाटसन-गंभीर विवाद :

साल 2008 में ऑस्‍ट्रेलिया टीम भारत दौरे पर थी। बार्डर-गावस्‍कर सीरीज के दौरान गौतम गंभीर और शेन वाटसन की बहस को कोई नहीं भूल सकता। इस मैच में ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज शेन वाटसन बॉलिंग कर रहे थे। गंभीर ने शॉट मारा और वह रन लेने भाग पड़े। पहला रन लेते समय वाटसन ने गंभीर से कुछ कह दिया, बस फिर क्‍या दूसरा रन लेते समय गंभीर ने अपनी कोहनी वाटसन के सीने पर मार दी। हालांकि बाद में गंभीर ने इस एक एक्‍सीडेंट बताया लेकिन आईसीसी ने उनके ऊपर एक मैच का प्रतिबंध लगा दिया था।

5. हरभजन-साइमंड्स विवाद :
हरभजन सिंह और एंड्रयू साइमंड्स के बीच 'मंकीगेट' विवाद को भला कौन भूल सकता है। सिडनी टेस्ट के दौरान साइमंड्स ने भज्जी पर नस्लीय कमेंट करने का आरोप लगाया था। इसके लिए उन पर लेवल 3 के चार्ज लगाए गए। उन्हें तीन टेस्ट मैचों के लिए बैन किया गया और 50 फीसदी मैच फीस का जुर्माना भी लगाया गया। हरभजन पर बैन लगने से टीम इंडिया के कई खिलाड़ी नाराज हुए। बाद में सचिन तेंदुलकर की गवाही के बाद जज हेनसन ने हरभजन पर लगा बैन हटा लिया। इस विवाद के बाद दोनों टीमों में जबर्दस्त तनाव पैदा हो गया था। बाद में साइमंड्स को अपना आरोप वापस लेना पड़ा। साइमंड्स का आरोप था कि हरभजन ने उन्‍हें 'मंकी' बुलाया था।


Cricket News inextlive from Cricket News Desk