RANCHI : नक्सलियों के खात्मे के लिए पांच राज्यों की पुलिस टीम ज्वाइंट ऑपरेशन चलाएगी। सोमवार को रांची में आयोजित ईस्टर्न रीजन पुलिस को-ऑर्डिनेशन मीटिंग में इस मामले पर सहमति बनी। झारखंड बिहार, वेस्ट बंगाल, ओडि़शा, छत्तीसगढ़ के अलावा सीआरपीएफ, एसएसबी, आईबी और ईडी के वरीय अधिकारी शामिल हुए। इस मौके पर अफीम की खेती को नष्ट करने, शराब के अवैध व्यापार पर अंकुश लगाने और साईबर क्राइम के क्षेत्र में मिल-जुलकर एवं आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करने का भी निर्णय लिया गया।

आपस में करेंगे सहयोग

झारखंड के डीजीपी डीके पांडेय ने मीटिंग में नक्सलियों के खात्मे की रूप-रेखा की जानकारी प्रदान करते हुए सीमावर्ती छत्तीसगढ़ पश्चिम बंगाल, ओडीशा एवं बिहार राज्य की पुलिस के साथ आपसी सहयोग एवं समन्वय पर विशेष बल दिया। नक्सलियों पर शिकंजा कसने हेतु संयुक्त नक्सल-अभियान के लिए विशेष मार्गदर्शन प्रदान किया। बॉर्डर एरिया डेवलप्मेन्ट प्लान एवं फोकस एरिया डेवलप्मेन्ट प्लान की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराते हुए पुलिस महानिदेशक ने नक्सलियों पर प्रहार के लिए टैक्टिकल-चेन्ज का सुझाव भी दिया।

संयुक्त पूछताछ टीम के गठन पर जोर

नक्सल उन्मूलन के लिए सीमावर्ती राज्यों के पुलिस पदाधिकारी आपसी समन्वय कर बैठक करेंगे। इसके अलावा अन्तर्राज्यीय सीमाओं पर नक्सली गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने, पुलिस बल के आपसी आवागमन एवं प्रशिक्षण सहित फ्री -फ्लो ऑफ इंफॉर्मेशन व अन्तर्राज्यीय संयुक्त पूछताछ-टीम के गठन की पर भी जोर दिया दिया गया।