- जागृति एक्सटेंशन में बागवानी का होगा विशेष आकर्षण

- देशी और विदेशी प्रजाति के पौधों को भी रोपा जाएगा

Meerut । आवास विकास अपनी जागृति विहार एक्सटेंशन योजना को हर स्तर पर हिट साबित करने का प्रयास कर रहा है। ताकि एक्सटेंशन योजना के आवेदक खाली हाथ वापस न जाए उसे योजना पहली बार में पसंद आ जाए। इसलिए आवास विकास इस बार योजना की सुंदरता और सुविधाओं पर विशेष ध्यान दे रहा है। इस बार आवास विकास अपनी ग्रीन बेल्ट योजना को प्राथमिकता के तौर पर विकसित कर रहा है। यह ग्रीन बेल्ट एक्सटेंशन का पहला और प्रमुख आकर्षण होगा।

ग्रीन बेल्ट से आएगी सुंदरता

जागृति विहार एक्सटेंशन योजना में इस बार करीब आठ किमी के दायरे में ग्रीन बेल्ट का विकास किया गया है। इसमें मुख्य सड़क के बीच डिवाइडर पर ग्रीन बेल्ट समेत चौराहों पर गोल पार्क बनाकर ग्रीन बेल्ट का विकास किया जाएगा।

17 लाख का बजट

ग्रीन बेल्ट के विकास के लिए करीब 17 लाख रुपए का बजट जारी किया गया था। जिससे ग्रीन बेल्ट में पेड पौधे और मेंटिनेंस की जा रही है। इसमें हरे पौधों के साथ रंग बिरंगे फूलों वाले पौधे इस ग्रीन बेल्ट मे लगाए जा रहे हैं। साल भर पहले शुरु हुए ग्रीन बेल्ट के विकास कार्य का लगभग पहला चरण पूरा हो चुका है। दूसरे चरण का काम पार्को को विकसित करने का किया जाएगा।

फूलों से महकेगी ग्रीन बेल्ट

इस ग्रीन बेल्ट को आकर्षक बनाने के लिए इसमें गेंदा, गुलाब और चमेली के पौधों के साथ साथ देशी और विदेशी प्रजाति के पौधों को रोपा जाएगा। इस ग्रीन बेल्ट में पहाड़ी इलाकों में पाए जाने वाले कई प्रजातियों के पौधों का भी प्रयोग किया जाएगा।

वर्जन-

ग्रीन बेल्ट एक्सटेंशन के विकास कार्यो के क्रम में पहला और सबसे महत्वपूर्ण काम है। 80 प्रतिशत ग्रीन बेल्ट को लगभग पूरा विकसित कर लिया गया है। फूल भी खिलना शुरु हो गए हैं ताकि प्लाट योजना की आवंटन प्रक्रिया से पहले यह ग्रीन बेल्ट पूरी तरह विकसित हो जाए।

- डी के गुप्ता, ईएक्सईएन आवास विकास