दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

-सीएसजेएमयू का नकल विहीन एग्जाम कराने को लेकर कड़ा फैसला

-उड़न दस्ते में ईमानदार टीचर्स होंगे शामिल, वाइस चांसलर की पहल

- प्रिंसिपल को लेटर लिखकर मांगे गए टीचर्स के नाम

KANPUR: छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने पहली बार उड़न दस्ते में ईमानदार टीचर्स को शामिल करने की कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए ईमानदार और कर्मठ टीचर्स की तलाश शुरू हो गई है। विवि प्रशासन ने कॉलेज प्रिंसिपल से 2 से 5 ऐसे टीचर्स के नाम मांगे हैं, जिनकी साख अच्छी हो। सीएसजेएमयू की होने वाली वार्षिक परीक्षाओं में नकलची छात्र इनकी नजर से बच नहीं पाएंगे। पहली बार विवि प्रशासन इस तरह का प्रयोग करने जा रहा है। प्रिंसिपल से टीचर्स के नाम 26 फरवरी तक भेजने के लिए विश्वविद्यालय ने एक लेटर भेज दिया है। अहम बात यह है कि यह पहल विवि के वाइस चांसलर प्रो जेवी वैशम्पायन कर रहे हैं।

12 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स

छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी की वाषिक परीक्षाएं 6 मार्च से स्टार्ट होने जा रही हैं। यह परीक्षाएं 29 अप्रैल को खत्म होंगी। विश्वविद्यालय की परीक्षाओं में करीब 12 लाख रेगुलर स्टूडेंट्स शामिल होंगे। विवि की परीक्षाएं करीब 14 जिलों में एक साथ कराई जाएंगी। विवि से करीब 1200 कॉलेज संबद्ध हैं। इसके साथ-साथ प्राइवेट स्टूडेंट्स की भी परीक्षाएं कराई जा रही हैं। जिनके 41 सेंटर्स में एग्जाम होंगे।

'ईमानदार व कर्मठ टीचर्स के नाम प्रिंसिपल से मांगे गए हैं। सेल्फ फाइनेंस व ऐडेड कॉलेज के प्रिंसिपल को लेटर भेज दिए गए हैं। प्रिंसिपल से कहा गया है कि 26 फरवरी तक नाम भेज दें। परीक्षा नकल विहीन कराना हमारी प्रॉयोरिटी है.'

- प्रो जेवी वैशम्पायन, वाइस चांसलर सीएसजेएमयू