- शहर में आयोजित जनसभा में सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताई सरकार की मंशा

- मुख्य सड़कों से जुड़ेंगे प्रदेश के 250 की आबादी वाले गांव

- हर जिले को मिलेंगी लाइफ सपोर्ट सिस्टम युक्त दो एंबुलेंस

GORAKHPUR: वर्षो से विकास की बाट जोह रहे प्रदेश के गांवों के दिन बहुरने के संकेत हैं। प्रदेश सरकार गांवों को मुख्य सड़कों से जोड़ने की दिशा में नए कदम उठा रही है। इसके तहत 250 की आबादी वाले सभी गांवों तक सड़कों का जाल बिछाया जाएगा। साथ ही स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए प्रत्येक जिले को दो सरकारी एंबुलेंस दिए जाने की भी तैयारी है। उक्त बातें सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को शहर के एमपी इंटर कॉलेज में जनसभा को संबोधित करते हुए कीं। केंद्र सरकार के तीन साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित इस जनसभा के दौरान सीएम ने इस दौरान सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से प्रदेश में भी विकास कार्य गति पकड़ रहे हैं। आने वाले दिनों में प्रदेश के हर गांव तक सड़क पहुंच जाएगी। जिसके तहत 250 की आबादी वाले गांवों को मुख्य सड़क से जोड़ने का कार्य शुरू भी कर दिया गया है। इसके अलावा सीएम ने प्रत्येक जिले को लाइफ सपोर्ट सिस्टम युक्त दो एंबुलेंस देने का भी ऐलान किया।

हर गरीब को मिलेगा घर

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि देश के हर गरीब को घर मिले। पीएम का यह सपना 2022 तक पूरा हो जाएगा। कहा कि प्रदेश सरकार पीएम के सपने को साकार करने के लिए इसी माह एक नई योजना ला रही है। जिसके तहत अगले तीन साल में प्रदेश में 27 लाख आवासों का निर्माण किया जाएगा। इस योजना की शुरुआत इसी माह से होगी, जिसमें पहले चरण में पांच लाख आवास बनाए जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि सरकार की मंशा है कि वह प्रदेश में सस्ते व नि:शुल्क आवास उपलब्ध कराए। इसके अलावा प्रदेश के 61 शहर अमृत योजना और 13 स्मार्ट सिटी परियोजना में शामिल हुए हैं। इसके अलावा जिन शहरों में सीवरेज की व्यवस्था नहीं है, उनमें सीवर लाइन बिछाने का कार्य प्रदेश सरकार द्वारा कराया जाएगा।

हर जिले को मिलेंगी दो एंबुलेंस

इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य सेवा से जुड़ी अहम घोषणा की। कहा कि केंद्र सरकार बहुत पहले ही सपा सरकार को लाइफ सपोर्ट सिस्टम से लैस एंबुलेंस दे रही थी। लेकिन सरकार ने मना कर दिया। अब जल्द ही प्रत्येक जिले को दो ऐसी एंबुलेंस उपलब्ध होंगी। इसे मरीजों के लिए बेहद जरूरी बताते हुए सीएम ने कहा कि इन एंबुलेंस का सबसे अधिक फायदा हार्ट अटैक या ब्रेन हैमरेज के मरीजों को मिलेगा। इसके अलावा वे केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना, जनधन योजना, किसानों की कर्जमाफी, स्टार्टअप योजना के बारे में भी बोले।

2019 बनाएगा देश को महाशक्ति

जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम ने केंद्र सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि 2019 का चुनाव देश को महाशक्ति बनाने का एक महत्वपूर्ण पड़ाव है। इसको जीत कर देश में एक बार फिर से पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार को बनाना है। इसके लिए प्रत्येक कार्यकर्ता को गांव-गांव जाकर सरकार की योजनाओं के बारे में जनता को जागरूक करना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंच रहा है कि नहीं, ये जानना बहुत जरूरी है। इस दौरान वे आगामी निकाय चुनाव पर भी बोले। कहा कि कार्यकर्ता चुनाव की तैयारियों में अभी से जुट जाएं।

हो रहा है गोरखपुर का विकास

जिले के विकास पर बोलते हुए सीएम ने कहा कि वर्षो से बंद पड़े फर्टिलाइजर को कोई पूछ नहीं रहा था। लोगों की उम्मीद ही समाप्त हो गई थी कि यह कारखाना चलेगा कि नहीं। लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी ने अपना वादा पूरा किया और फर्टिलाइजर के साथ ही एम्स का शिलान्यास कर यह बता दिया कि पूर्वाचल सहित गोरखपुर के विकास पर उनका पूरा ध्यान है। इसके अलावा बरौनी से जगदीशपुर गैस पाइपलाइन बिछाने की योजना को भी प्रधानमंत्री ने गोरखपुर तक विस्तार दिया। सीएम ने कहा कि पाइपलाइन के गोरखपुर तक आने से यहां के लोगों को रसोई गैस पाइप के जरिए मिल सकेगी। इससे पब्लिक के धन और समय दोनों की बचत होगी। इस दौरान रोजगार पर बोलते हुए सीएम ने कहा कि नौजवानों के स्वाभिमान की रक्षा केंद्र सरकार कर रही है। प्रधानमंत्री ने युवाओं की परेशानियों को समझते हुए नौकरी से इंटरव्यू समाप्त कर दिया। नौकरी के आवेदन के समय नौजवानों को अपने प्रमाण पत्र अटेस्ट कराने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था, जिसको भी अब समाप्त कर दिया गया है।

मंच पर यह रहे मौजूद

सांसद शिव प्रताप शुक्ल, कमलेश पासवान, विधायक डॉ। राधा मोहन दास अग्रवाल, फतेह बहादुर सिंह, विपिन सिंह, महेंद्रपाल सिंह, शीतल पांडेय, संत प्रसाद, देवेंद्र प्रताप सिंह, पूर्व राष्ट्रीय सचिव विनोद पांडेय, उपेंद्रदत्त शुक्ल, जनार्दन तिवारी, कामेश्वर सिंह, पुष्पदन्त जैन, डॉ। सतेंद्र सिन्हा, राजेश गुप्ता सहित कई अन्य लोग उपस्थित रहे।