- केवल 30 प्रतिशत पुराना सिलेबस ही डिपार्टमेंट करेंगे फालो

LUCKNOW :

एलयू अपने बैचलर ऑफ आ‌र्ट्स सब्जेक्ट के सिलेबस में बदलाव करने जा रहा है। यूनिवर्सिटी अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस में दस कॉम्बिनेशन में करीब 31 सब्जेक्ट आ‌र्ट्स में पढ़ाता है। जिसमें स्टूडेंट्स को तीन सब्जेक्ट चुनने होते हैं। इस बार सेमेस्टर सिस्टम लागू होने के बाद एलयू अपने सभी कोर्सेस के सिलेबस को अपग्रेड करने की तैयारी शुरू की है। एलयू प्रशासन का खासा जोर अपने आ‌र्ट्स डिपार्टमेंट के कोर्सेस के सिलेबस में बदलाव करने पर है। इसके लिए वीसी ने मंडे को परीक्षा की तैयारियों को लेकर सभी डीन, एचओडी और शिक्षकों की बैठक में सिलेबस निर्धारित करने की बात भी रखी। उन्होंने कहा कि आ‌र्ट्स फैकेल्टी के सभी एचओडी जल्द से जल्द नया सिलेबस तैयार करें।

पर्सनैलिटी पर रहेगा फोकस

वीसी प्रो। एसपी सिंह ने बताया कि आ‌र्ट्स डिपार्टमेंट का सिलेबस तैयार करते समय सभी एचओडी को स्टूडेंट्स की पर्सनैलिटी डेवलपमेंट का ध्यान रखना होगा। खासकर उसे आधुनिक जीवन शैली, इंडस्ट्री और समाज के जोड़कर तैयार करने को कहा है। डीन आ‌र्ट्स प्रो। पीसी मिश्रा ने बताया कि आ‌र्ट्स के सभी कोर्सेस में प्रैक्टिकल को शामिल करने पर जोर दिया जा रहा है।

प्रशासनिक व सिविल सेवा जैसे टॉपिक

डीन आ‌र्ट्स प्रो। पीसी मिश्रा ने बताया कि नए कोर्स में प्रशासनिक व सिविल सेवा के अलावा दूसरी प्रतियोगी परीक्षाओं के पूछे जाने वाले टॉपिक को भी शामिल किया जाएगा। इसके अलावा यूजीसी नेट और दूसरे बड़े एग्जाम को क्वालिफाई करने के लिए नए कोर्स में स्टूडेंट्स को मौका मिलेगा। सोशलवर्क और सोशियोलॉजी जैसे विषयों में नए टर्म जोड़ने के साथ ही इनमें फिल्ड वर्क पर जोर दिया जाएगा।

30 प्रतिशत ही होगा पूरा सिलेबस

प्रो। मिश्रा ने बताया कि अभी पूरा सिलेबस तैयार किया जा रहा है। पर हमारी कोशिश है कि हम पूराने सिलेबस का कम से कम 30 प्रतिशत हिस्सा नए सिलेबस में शामिल करें।

नए सिलेबस में प्रैक्टिकल को भी जोड़ा जा रहा है। ऐसे में हम फिल्ड वर्क के साथ-साथ नए ट्रेंड को भी इसमें शामिल कर रहे हैं। हमारी कोशिश करीब 30 प्रतिशत पुराना सिलेबस भी शामिल करने की है।

प्रो। पीसी मिश्रा, डीन, आ‌र्ट्स