फोल्डिंग फोन के साथ सैमसंग को पीछे छोड़ने की कोशिश में ऐपल

बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच के एक सीनियर रिसर्च एनालिस्‍ट वामसी मोहन ने हाल ही में यह खुलासा किया है कि ऐपल फोल्‍डेबल स्‍क्रीन वाला आईफोन लॉन्‍च करने के लिए काम कर रहा है। यूं तो फोल्डिंग स्‍मार्टफोन वो सपना सा लगता है, जो हम सभी ने किसी साइंस फिक्‍शन मूवी में देखा होगा, लेकिन इस बार यह सच होने वाला है। आपको बता दें कि एक ओर साउथ कोरियन कंपनी सैमसंग फोल्डिंग स्‍मार्टफोन लाने की बात काफी दिनों से कह रहा है ,लेकिन इससे पहले कि फोल्‍ड हो सकने वाले सैमसंग Galaxy X का कोई प्रोटोटाइप सामने आता, उससे पहले ही ऐपल अपना फोल्डिंग स्‍क्रीन आईफोन लाने के लिए जुट गया है। वामसी मोहन के मुताकिब ऐपल अपना फोल्डिंग फोन साल 2020 में लॉन्‍च कर सकता है। फिलहाल कंपनी फोल्डिंग स्‍क्रीन सप्‍लायर्स के साथ डील करने में व्‍यस्‍त है। हालांकि फोल्डिंग फोन बनाने को लेकर पहले से ही न सिर्फ सैमसंग बल्कि लेनेवो भी अपना दावा पेश कर चुका है, लेकिन अब उम्‍मीद की जा रही है कि फ्यूचर फोन सेगमेंट में ऐपल अपने फोल्डिंग फोन के साथ बाजी मार सकता है।

फोल्डिंग स्‍क्रीन वाला iphone लाने की तैयारी में ऐपल! जो बदल सकेगा बिग स्‍क्रीन टेबलेट में


फोल्डऐबल फोन जो सीधा होकर बदल जाएगा बिग स्‍क्रीन टेबलेट में

फोल्‍डेबल स्‍क्रीन फोन का मतलब यह होता है कि ऐसे फोन में स्‍क्रीन पूरी तरह से ऐजलेस होती है। एक किनारे से लेकर दूसरे किनारे तक फोन की स्‍क्रीन ही होती है, ताकि जब दो स्‍क्रीन आपस में जुड़ें तो उनके बीच कोई गैप न आए और दोनों स्‍क्रीन मिलकर एक कंप्‍लीट बिग स्‍क्रीन टेबलेट में बदल जाएं। ऐसा फोन अब तक दुनिया ने साइंस फिक्‍शन फिल्‍मों के अलावा कहीं नहीं देखा है। हालांकि ZTE कंपनी फोल्डिंग स्‍क्रीन वाला AXON M स्‍मार्टफोन पहले से ही लॉन्‍च कर चुकी है, लेकिन इस फोन में दोनों स्‍क्रीन को जोड़ने पर बीच में एक गैप आता है, क्‍योंकि उन्‍हे कई हिंज के द्वारा जोड़ा जाता है। अब यही तो देखने वाली बात है कि AXON M की खामी को दूर करके ऐपल ऐसा फोन लेकर आ पाती है, जो पूरी तरह से ऐजलेस हो, ताकि दोनों स्‍क्रीन के बीच कोई गैप न दिखाई दे।

फोल्डिंग स्‍क्रीन वाला iphone लाने की तैयारी में ऐपल! जो बदल सकेगा बिग स्‍क्रीन टेबलेट में

ऐसे फोन के उपयोग को लेकर दुनिया कंफ्यूज

ZTE के बाद सैमसंग, लेनेवो और अब तेजी से जुटी ऐपल भले ही फोल्डिंग फोन को सबसे पहले बनाकर खुद को मार्केट और टेक लीडर साबित करना चाहती हों, लेकिन दूसरी ओर तमाम यूजर्स और एक्‍सपर्ट य‍ह सोचकर कंफ्यूज हैं कि फोल्डिंग स्‍क्रीन वाला फोन क्‍या वाकई इतना काम को होगा, जिसे सबसे पहले बनाने के लिए कंपनियां पूरी तरह से जुटी हुई हैं। इस पर भी एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि भले ही कंपनियां बिना ऐज वाला फोल्डिंग फोन बनाने में सफल हो जाएं, लेकिन क्‍या वाकई यूजर्स इस टैबलेट कम आईफोन को खरीदने को प्रेरित होंगे? सच में पूछा जाए तमाम लोग कंफ्यूज हैं कि ऐसे फोन क्‍या यूजर्स के लिए वाकई उपयोगी साबित होंगे।

यह भी पढ़ें: 

Iphone से बेहतर है Android स्‍मार्टफोन! यकीन न हो तो ये 5 सबूत देख लीजिए

फोल्डिंग स्‍क्रीन वाला iPhone लाने की तैयारी में ऐपल! जो बदल सकेगा बिग स्‍क्रीन टेबलेट में


Whatsapp पर अब QR कोड से भी हो स‍केगी पेमेंट, पेटीएम को मिल सकती है कड़ी टक्‍कर!

Technology News inextlive from Technology News Desk