RANCHI : राजधानी के स्टेशन रोड में एक ऐसा एटीएम जहां हर जरूरतमंद को मुफ्त में खाना मिलेगा। इसकी खासियत यह होगी कि हर घंटे उसमें खाने का पैकेट रिफिल किया जाएगा। इससे लोगों को खाने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। वहीं एटीएम में खाने के साथ ही पीने का पानी भी अवेलेवल होगा। झारखंड सिटीजन सोशल सिक्योरिटी प्रोटेक्शन ग्रुप की ओर से स्टेशन रोड स्थित होटल कोर्णाक के बाहर कम्युनिटी फ्रीज (फूड एटीएम) इंस्टाल किया गया है। जिसमें स्टेशन रोड के होटलों के अलावा कोई भी व्यक्ति खाना पैक करके फ्रीज में रिफिल कर सकता है। इसकी मानिटरिंग होटल कोर्णाक का मैनेजमेंट करेगा।

खाना नही होगा बर्बाद

स्टेशन रोड के होटल कोणार्क के बाहर यह एटीएम लगाया जा रहा है। झारखंड सिटीजन सोशल सिक्योरिटी प्रोटेक्शन ग्रुप के मेंबर्स इस व्यवस्था को पूरे शहर में लागू करने की तैयारी कर रहे है। ताकि खाना बर्बाद करने की बजाय हर जरूरतमंद को उपलब्ध कराया जाए। आज भी सिटी में हजारों ऐसे लोग है जिन्हें एक वक्त की भी रोटी नहीं मिल पाती है।

इनका मिल रहा सपोर्ट

रेजी डुंगडुंग, संपत मीणा, सुमन गुप्ता, आरआर प्रसाद, फादर अजीत खेस, प्रो.हुसैन अहमद, समिंदर सिंह सलूजा, रंजीत सिंह, परमजीत सिंह, दीपांकर सेन गुप्ता, रेहान जलीली, नरेंद्र कुमार, गुरदीप सिंह, देबु, शंभु सिंह, नौशाद आलम, रजनीश कुमार, हरमीत सिंह, टीआर आनंद, राम बांगड़, प्रेम अग्रवाल, एस भार्गव, अमनप्रीत सिंह, डॉ.राजमोहन, विकास अग्रवाल, प्रदीप चुरुवाला, सागर गिरधर, पी सिंह, सूरज झंडाई, हरिश्वर दयाल

हर घंटे डाला जाएगा फूड पैकेट

इस फ्रीज में स्टेशन रोड के सभी होटलों की ओर से दस-दस पैकेट खाना हर घंटे डाला जाएगा। यह पैकेट होटलों में जरूरत से अधिक खाना बच जाने पर उससे ही बनाकर डाला जाएगा। ऐसे में होटलों का खाना भी बर्बाद नहीं होगा और जरूरतमंद को खाने के लिए रोटी मिल जाएगी। इन पैकेटों में चावल। रोटी, सब्जी और मिठाइयां भी होगी।

आम लोग भी पैकेट बना कर सकेंगे डोनेट

ग्रुप के मेंबर अतुल गेरा ने बताया कि इस फ्रीज में होटलों के अलावा स्टेशन रोड में रहने वाले लोग भी पैकेट में खाना रखेंगे। इसके अलावा अन्य इलाकों के लोग भी जिनके घरों में खाना वेस्ट होता हो वे लोग पैकेट में खाना दे सकते है। वहीं कई बार घर में फल और मिठाइयां भी अधिक आ जाती है और कोई खाने वाला नहीं होता। ऐसी स्थिति में फल और मिठाइयां भी लाकर वहां पर रखने से किसी को खुशी दी जा सकती है।

एटीएम में ये रेगुलर करेंगे पैकेट रिफिल

होटल कोणार्क, होटल अमृत, होटल वीणा इन, कैपिटल रेसीडेंसी, क्वालिटी इन, होटल इंबैसी, होटल एकॉर्ड, चेन्नई किचन, पंजाबी ढाबा, डोसा प्लाजा, मारीश बेकरी, गुरुद्वारा स्टेशन रोड, स्टेशन रोड निवासी