- स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए प्रदेश सरकार उठाने जा रही अहम कदम

- 300 से ज्यादा छात्र संख्या वाले संस्थानों में प्रदान की जाएगी सुविधा

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN: प्रदेश के सरकारी हायर एजुकेशन संस्थानों में अब स्टूडेंट्स को कैंटीन का खाना आधे रेट पर उपलब्ध होगा। सरकार इसे लेकर योजना तैयार कर रही है। योजना के अंतर्गत ऐसे कॉलेज जहां फ्00 से ऊपर छात्र संख्या है, वहां कैंटीन में स्टूडेंट्स को भ्0 परसेंट छूट पर खाद्य पदार्थ मुहैया कराए जाएंगे।

कैंटींस सुविधा में मिलेगी छुट

प्रदेश में हायर एजुकेशन को ढर्रे पर लाने और स्टूडेंट्स के बीच बेहतर सुविधाओं और संसाधनों के साथ पहुंचने के मकसद से प्रदेश सरकार कई अहम पहलुओं पर कार्य कर रही है। एक ओर जहां संस्थानों को जल्द ही शिक्षक और प्राचार्य देने की तैयारी है वहीं, दूसरी ओर स्टूडेंट्स के लिए कॉलेजों में दो लाख का दुर्घटना बीमा कराए जाने की बड़ी योजनाएं भी शामिल हैं। इसी क्रम में अब सरकार ने प्रदेश के ऐसे कॉलेज जहां फ्00 से ज्यादा स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे हैं, उनमें कैंटीन सुविधा को भ्0 परसेंट छूट के साथ उपलब्ध कराने का फैसला किया है। जानकारों की मानें तो जल्द ही योजना को अमली जामा पहना दिया जाएगा।

स्वदेशी कैंटीन की जाएंगी विकसित

कॉलेजों में इस योजना को लागू करने के लिए सरकार द्वारा संस्थानों में स्वदेशी कैंटीन स्थापित करेगी। इस कैंटीन में पौष्ठिकता और गुणवत्ता का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। खास बात यह कि सरकार इस खाद्य पदार्थ को आधे दाम में स्टूडेंट्स को उपलब्ध कराएगी। कैंटीन में स्टूडेंट्स को हर खाने-पीने की चीज आधे दाम पर मिलेगी। इतना ही नहीं ऐसे संस्थान जहां स्टूडेंट्स छह से सात घंटे तक पढ़ाई करते हैं वहां सरकार ही इस योजना के तहत आधे दाम पर दोपहर का भोजन भी उपलब्ध कराया जाएगा।

हमारा मकसद है कि हायर एजुकेशन संस्थानों के हालातों को सुधारा जाए। इसी लिए संस्थानों में शिक्षकों की भर्ती जल्द से जल्द की जाए इसके प्रयास जारी हैं। छात्रों का बीमा भी व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए है। कैंटीन में आधे दाम पर खाद्य पदार्थ उपलब्ध होंगे तो निश्चित रूप से छात्रों को इसका लाभ मिलेगा।

---- डा। धन सिंह रावत, मिनिस्टर, हायर एजुकेशन उत्तराखंड