विभाग ने लिए खाद्य पदार्थो के लिए 62 सैंपल

-दो दिन तक दूध सप्लाई पर रहेगी खास नजर

DEHRADUN : दीपावली से पहले खाद्य सुरक्षा विभाग ने खाद्य पदार्थो की जांच का काम तेज कर दिया है। विभाग की टीमें जिले के सभी क्षेत्रों में हर रोज खाद्य पदार्थो की जांच कर रही हैं। शक होने पर अब तक म्ख् सैम्पल भरे गये गये हैं, जिन्हें जांच के लिए लैब में भेजा जाएगा।

मिठाइयों पर खास नजर

दीपावली में मिठाइयों की बिक्री को देखते हुए मिठाइयों और दूध व दूध से बने पदार्थो पर खास ध्यान दिया जा रहा है। अब तक जितने भी सैम्पल लिये गये हैं, उनमें मिठाइयों और दुग्ध पदार्थो के ज्यादा सैंपल हैं। इसके अलावा कुछ जगहों पर खाद्य तेलों में भी मिलावट की संभावना होने के चलते सैंपल भरे गये हैं।

कई दिन लग जाते हैं जांच में

दीपावली के मौके पर विभाग की ओर से सैंपल तो भरे जाते हैं, लेकिन जांच की औपचारिकता और जांच रिपोर्ट आने में काफी वक्त लग जाता है। जांच रिपोर्ट में यदि सैंपल फेल हो जाते हैं तो भी विभाग को एक लम्बी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है और तब कहीं जाकर मामला कोर्ट तक पहुंचता है। कोर्ट का फैसला आने में फिर लम्बा समय लगता है।

दो दिन दूध पर नजर

अगले दो दिन तक स्वास्थ्य विभाग और दुग्ध विकास विभाग मिलकर दूध पर नजर रखने की योजना बना रहे हैं। सूत्रों के अनुसार इस दौरान शहर में सप्लाई होने वाले सभी पैकेट बंद और खुले दूध की जांच की जाएगी। खासतौर पर शहर के एट्री प्वाइंट्स पर नजर रखी जाएगी।

दीपावली के मौके पर मिठाइयों और दुग्ध पदार्थो में मिलावट की शिकायतें आती हैं। इस संभावना को देखते हुए पिछले एक सप्ताह से सघन अभियान चलाया जा रहा है। पूरे जिले में लगातार अभियान चल रहा है और सैम्पल भरे जा रहे हैं।

गणेश कंडवाल, जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी।