समारोह में बचने वाले भोजन को डोनेट करने के लिए अन्न क्षेत्र का साथ देगा रोटरी क्लब

ALLAHABAD: अक्सर देखा गया है कि शादी, जन्मदिन व अन्य समारोह में बड़ी मात्रा में लोग अन्न को बर्बाद करते हैं। इतना ही नहीं आखिर में भी बचा हुआ खाना सड़कों और गलियों में फेंक दिया जाता है। जबकि उस खाने से कई लोगों का पेट भर सकता है। ये बातें रोटरी इलाहाबाद की सभा में अन्नक्षेत्र, एनजीओ के कार्याधिकारी ममता बंसल व अल्का जायसवाल ने रोटरी के मेंबर्स को सम्बोधित करते हुए कही। आह्वान किया कि भोजन की इस बर्बादी को रोकने के लिए हर प्रकार के जतन किए जाने चाहिए। रोटरी क्लब के लोग इस पहल को आगे बढ़ावें।

भोजन बचे तो करें कॉल

जयपुर के अन्नक्षेत्र नाम से चल रहे एनजीओ से प्रेरित होकर सिटी में अक्टूबर 2015 से अन्नक्षेत्र की शाखा संचालित कर रही ममता बंसल और अल्का जायसवाल ने बताया कि उनकी शाखा सभी जागरूक नागरिकों, शादी घरों के संचालकों, कैटरर्स, हलवाईयों से संपर्क कर रही है। उनसे निवेदन किया जा रहा है कि किसी भी प्रायोजित समारोह में भोजन बचने की स्थिति में वह संस्था को रात में किसी भी समय कॉल करके जानकारी दें। संस्था के स्वयंसेवक बड़े बर्तनों के साथ कार्यक्रम स्थल पर पहुंचते हैं और बचा हुआ भोजन एकत्र करके उसे संस्था में लाते हैं। इस भोजन सामग्री को बड़े फ्रीजर में रख दिया जाता है। सुबह खानों की टेस्टिंग के बाद उसे जरूरतमंद और गरीब लोगों में वितरित किया जाता है। डेढ़ वर्षो में संस्था ने करीब 15 हजार किलो भोजन बीस हजार से अधिक लोगों में बांटा है। उनहोंने संदेश दिया, उतना ही ले थाली में, जो व्यर्थ ना जाए नाली में।

रोटरी सभा के प्रारम्भ में अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने अतिथियों का स्वागत किया। रवि केसरवानी ने गेस्ट्स का संक्षिप्त परिचय दिया। आखिर में पूर्व अध्यक्ष डॉ। साद उस्मानी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। प्रोग्राम में अकिल सैय्यद, एसएन सहाय, गौरेश आहुजा, राजीव रंजन अग्रवाल, सुमित केसरवानी, शिव कुमार जयसवाल, सुनील बंसल आदि मौजूद रहे।